जबलपुरमध्य प्रदेश

यश भारत की खबर का असर : सागर कलेक्टर ने अभिभावकों के लिए स्कूल सामग्री खरीदने के संबंध में शिक्षण संस्थानों को निर्देश जारी किए

 

सागर यश भारत संभागीय डेस्क/ जबलपुर कलेक्टर द्वारा स्कूल सामग्री मनमानी जगह से खरीदने का दबाव बनाने की शिकायतों पर 18 स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही की खबर यश भारत में प्रसारित होने के बाद सागर कलेक्टर दीपक आर्य भी एक्शन में आ गए हैं।

 

उन्होंने अधिसूचना के माध्यम से हेल्पलाइन नंबर जारी कर अभिभावकों को शिकायत करने की सुविधा प्रदान की है। सागर कलेक्टर की सक्रियता से स्कूल सामग्री माफिया पर नकेल कसती हुई दिखाई दे रही है।

नया शिक्षा सत्र शुरू होते ही स्कूली बच्चों को लगने वाली ड्रेस कॉपी किताब और स्टेशनरी की खरीदी में आम अभिभावक स्कूलों व विक्रेताओं की मनमानी और लूट से खासा परेशान नजर आ रहा है। जबलपुर कलेक्टर द्वारा गत दिवस ऐसे 18 स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही की खबर को यश भारत ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। इस खबर के सागर में प्रसारित होते ही यहां के कलेक्टर दीपक आर्य भी एक्शन में आ गए हैं।

 

 

उन्होंने जिले की समस्त शिक्षण संस्थानों को पत्र जारी कर निजी स्कूलों द्वारा पाठ्यपुस्तकों, यूनिफार्म एवं अन्य शैक्षणिक सामग्री के कय हेतु पालकों पर अनुचित दवाब बनाये जाने के सबंध में गहरी नाराजगी जहर की है। पत्र में लेख किया है कि विभिन्न माध्यमों से शासन के संज्ञान में आया है कि कतिपय स्कूल प्रबंधन एवं प्राचार्य द्वारा एनसीईआरटी / एससीईआरटी सें सबंधित पुस्तकों के साथ अन्य प्रकाशकों की अधिक मूल्य की पुस्तकें एवं अन्य सामग्री कय करने हेतु पालकों पर अनुचित दबाव बनाया जाकर विषयवार एनसीईआरटी / सीबीएसई / एससीईआरटी मुद्रित व निर्धारित पाठ्यक्रम की पाठ्य पुस्तकों के स्थान पर अन्य प्रकाशकों की पाठ्य पुस्तकों को चयन कर अभिभावक को दुकान विशेष/निर्धारित स्थान से पाठ्य पुस्तकों व अन्य शैक्षिक सामग्री अथवा यूनिफार्म करने हेतु अप्रत्यक्ष रूप से बाध्य किया जा रहा हैं।

 

पत्र में उन्होंने कहा है कि कतिपय निजी विद्यालय प्रबंधन द्वारा छात्र या अभिभावक को पुस्तकें, यूनिफार्म, टाई, जूते, कापी आदि केवल चयनित विक्रेताओं से कय करने के लिए औपचारिक अथवा अनोपचारिक किसी भी रूप में बाध्य नहीं किया जायेगा छात्र या अभिभावक इन सामग्रीयों को खुले बाजार से कय करने के लिए स्वंतत्र होगे।

 

 

कलेक्टर दीपक आर्य ने स्कूल सामग्री की कालाबाजारी की शिकायत हेतु मान्यता कक्ष प्रभारी लिपिक श्री किशोर कुमार खटीक को अधिकृत करते हुए उनके मोबाईल नंबर 9754538961 पर वाट्सएप या दूरभाष बात करके सूचना देने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा है कि उक्त संबंध में शिकायतें प्राप्त होने पर की स्थिति में नियम 2020 के नियम 9 में वर्णित प्रक्रिया का पालन करते हुये सबंधित विद्यालय के विरूद्ध आवश्यक शास्ति अधिरोपित करने की कार्यवाही की जावेगी।

Rate this post

Related Articles

Back to top button