खेल

मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने किया कमाल, सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक मैच में 13 रन से हराया

चेन्नई
युवा स्पिनर राहुल चाहर (19/3), तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (14/1) और ट्रेंट बोल्ट (28/3) की बेहद कसी बोलिंग के दम पर मुंबई इंडियंस (MI) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 13 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही मुंबई की टीम ने आईपीएल-2021 में 3 में से दो मैच जीतते हुए पॉइंट्स टेबल में टॉप का स्थान बुक करा लिया है। उसके 4 पॉइंट्स हैं और वह विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) से नेट रनरेट के आधार पर आगे है। मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 150 रन बनाए थे। जवाब में सनराइजर्स ने शुरुआत धमाकेदार की थी, लेकिन पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी के बाद निरंतर अंतराल पर विकेट गिरते रहे और वह हार के लिए मजबूर हुई। उसने सभी विकेट खोकर 137 रन बनाए। हैदराबाद को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे, जिसे वह बना नहीं पाई।

मुंबई इंडियंस की पारी का रोमांच
इससे पहले रोहित शर्मा की बेहतरीन शुरुआत के बाद आखिरी ओवर में कायरन पोलार्ड की आक्रामक पारी के दम पर मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 150 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। रोहित ने क्विंटन डि कॉक के साथ पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी कर टीम को आक्रामक शुरुआत दिलायी लेकिन उनके आउट होने के बाद मुंबई के बल्लेबाज खुल कर खेलने में नाकाम रहे। पोलार्ड ने भुवनेश्वर कुमार की पारी की आखिरी दो गेंदों पर छक्का जड़कर टीम के स्कोर को 150 रन तक पहुंचाया। उन्होंने 22 गेंद की पारी में तीन छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 35 रन बनाए।

हैदराबाद ने किए थे 4 बदलाव
लगातार दो मैच गंवा चुके सनराइजर्स हैदराबाद ने इस मैच में चार बदलाव करते हुए विराट सिंह, अभिषेक शर्मा, खलिल अहमद और मुजीब उर रहमान जैसे युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया। पिछले मैचों में चेपक की पिच पर आखिरी ओवरों में टीमों को तेजी से रन बनाने में हो रही परेशानी को देखते हुए टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के फैसले के बाद रोहित और क्विंटन डि कॉक ने मुंबई को तेज शुरुआत दिलायी। डि कॉक ने भुवनेश्वर कुमार की पहली ही गेंद पर चौका जड़कर इरादे जाहिर कर दिए।

यूं आउट हुए रोहित
रोहित ने तीसरे ओवर में मुजीब उर रहमान की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। उन्होंने अगले ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर भी बड़ा छक्का जड़ा। मुंबई ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 53 रन बनाकर शानदार शुरुआत की। सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए विजय शंकर ने रोहित का विकेट लेकर सनराइजर्स को पहली सफलता दिलायी। रोहित ने 25 गेंद में 32 रन की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के जड़े।

सूर्यकुमार यादव सस्ते में आउट, डि कॉक ने बनाए 40 रन
शंकर के अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव ने छक्का जड़ा लेकिन इसकी अगली ही गेंद पर वह गेंदबाज को कैच थमा बैठे। इसके बाद सनराइजर्स के गेंदबाजों ने डि कॉक और इशान किशन को खुल कर खेलने का मौका नहीं दिया। इस बीच शंकर के तीसरे ओवर में राशिद खान ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर पर डि कॉक का मुश्किल कैच टपका दिया। रनगति तेज करने की कोशिश कर रहे डि कॉक हालांकि 14 ओवर में मुजीब रहमान पर गेंद पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 39 गेंद की पारी में पांच चौको की मदद से 40 रन बनाए।

पोलार्ड की तूफानी बैटिंग
मुंबई की टीम नौवें से 16वें ओवर में सिर्फ एक चौका लगा सकी लेकिन पोलार्ड ने 17वें ओवर में मुजीब की पहली गेंद पर 105 मीटर लंबा गगनचुंबी छक्का लगाया। यह मौजूदा सत्र का सबसे लंबा छक्का था। मुंबई के लिए 26 गेंद के बाद यह पहली बाउंड्री थी। इसी ओवर में हालांकि इशान किशन विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच थमा बैठे। वह 21 गेंद की पारी में सिर्फ 12 रन बना सके। विजय शंकर ने 19 ओवर में खलील की गेंद पर पोलार्ड का आसान कैच टपका दिया लेकिन अगली ही गेंद पर हार्दिक (07) विराट को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। पोलार्ड ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 150 रन तक पहुंचाया। सनराइजर्स के लिए शंकर और मुजीब ने दो-दो जबकि खलील ने एक विकेट चटकाया।

हैदराबाद की धमाकेदार शुरुआत
151 रनों का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत धमाकेदार रही। जॉनी बेयरस्टो ने ट्रेंट बोल्ट को तीसरे ओवर में एक सिक्स और 3 फोर उड़ाते हुए 18 रन कूट डाले। इसके बाद बेयरस्टो ने अगले ओवर में एडम मिल्ने को भी निशाना बनाया और कुल 19 रन बने। 5वें ओवर में उन्होंने और डेविड वॉर्नर ने क्रुणाल पंड्या को 13 रन ठोके और टीम को 50 रनों के पार पहुंचा दिया।

बेयरस्टो ने गिफ्ट किया विकेट
बढ़ती चिंताओं के बीच रोहित ने अपना सबसे बड़ा हथियार इस्तेमाल किया। बुमराह को गेंद थमाई तो छठे ओवर में सिर्फ दो रन बने। हालांकि, 7वें ओवर में मिल्ने को फिर 10 रन पड़े। 8वां ओवर करने आए क्रुणाल पंड्या को बेयरस्टो ने बैकफुट पर शॉट लगाना चाहा, लेकिन अधिक पीछे चले गए और दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हिट विकेट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 22 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 43 रन बनाए।

मनीष के बाद वॉर्नर भी हुआ आउट
पिछले मैच में धमाल करने वाले राहुल चाहर ने आते ही मनीष पांडे (2) को चलता किया। उनका कैच कायरन पोलार्ड ने लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर पकड़ा तो हैदराबाद डगमगा सी गई। 12वें ओवर में उस वक्त उसे बड़ा झटका लगा, जब कप्तान डेविड वॉर्नर रन आउट हो गए। हार्दिक पंड्या की डायरेक्ट हिट के बाद वॉर्नर को 36 रनों के निजी स्कोर पर लौटना पड़ा। उन्होंने 34 गेंदों में दो चौके और दो छक्के उड़ाए।

राहुल चाहर के एक ओवर में दो शिकार
अब दो नए बल्लेबाज विराट सिंह और विजय शंकर मैदान पर थे। दोनों ने पारी को आगे बढ़ाना शुरू ही किया था कि 15वें ओवर में राहुल चाहर ने विराट सिंह (11) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करा दिया। इसी ओवर में राहुल ने अभिषेक शर्मा (2) का भी शिकार किया। इस तरह 104 रनों के टीम स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट गई।

यूं गिरे विकेट और जीत गई मुंबई
16वें ओवर में विजय शंकर ने क्रुणाल पंड्या को दो छक्के उड़ाए, जिससे कुल 16 बन गए। इसके साथ ही मैच में रोमांच लौट आया। आखिरी 4 आवरों में उसे जीत के लिए 31 गेंदों की जरूरत थी। 17वां ओवर जसप्रीत बुमराह ने किया। इस ओवर मे सिर्फ 4 रन ही बने। 18वें ओवर में अब्दुल समद (7) भी हार्दिक पंड्या की तेज तर्रार फील्डिंग का शिकार बने और रन आउट होकर पवेलियन लौट गए तो राशिद खान (0) खाता नहीं खोल सके। जीत की उम्मीद रहे विजय शंकर (28) को बुमराह ने आउट करते हुए हैदराबाद की उम्मीदों को तोड़ दिया। पूरी टीम दो गेंद रहते ऑलआउट हो गई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button