जबलपुरमध्य प्रदेश

प्लास्टिक फैक्ट्री में भडक़ी आग औघोगिक क्षेत्र बरगवां में मची अफरा-तफरी

 

आग बुझाने दमकल की कई गाडिय़ां मौके पर, करोड़ों के नुकसान का अनुमान
कटनी, यशभारत। शहर के बरगवां क्षेत्र स्थित इंडस्ट्रीयल एरिया में प्लास्टिक गुड्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में सतनाम पॉलीमर में आज सुबह 6 बजे के लगभग अचानक आग भडक़ गई। आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया और देखते ही देखते आग ने वो तांडव मचाया कि लोग जान बचाकर भागते नजर आए। आसपास स्थित फैक्ट्रियों के कर्मचारी भी बाहर निकल आए ताकि कहीं आग की चपेट में दूसरी फैक्ट्रियां भी आए तो कम से कम किसी की जान को नुकसान नहीं हो। भीषण आग का तांडव देखकर हर कोई हैरान था, आग की लपटें और धुआं जमकर निकलने के कारण आसपास के रहवासियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। फायर बिग्रेड की टीम और एक्सपर्ट लगातार आग को काबु करने के प्रयास में लगे हैं। समाचार लिखे जाने तक जिले भर से यहां पहुंची दमकल की गाडिय़ां व दमकल दस्ता आग पर काबू पाने के प्रयास कर रहे थे। आग से करोड़ों के नुकसान का अनुमान है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बरगवां क्षेत्र स्थित लास्टिक गुड्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में सतनाम पॉलीमर में आज सुबह 6 बजे के लगभग आग लगी और देखते ही देखते पूरे फैक्ट्री कैम्पस को अपने आगोश में ले लिया। आग का कारण अभी तक पता नहीं चला है लेकिन संभवत: आग शार्ट सर्किट से लगने की संभावना जताई जा रही है। आग के कारण फैक्ट्री में रखा कच्चा और पक्का सभी तरह का माल जलकर खाक हो गया। फिलहाल नुकसान का आंकलन नहीं किया गया है लेकिन वह भी करोड़ों में होने की संभावना है क्योंकि आग देखकर ही नुकसान का पता चल रहा है। भीषण आग की जानकारी मिलते ही मौके पर फायर फाइटर और एक्सपर्ट पहुंचे हैं ताकि आग पर नियंत्रण किया जा सके। फैक्ट्री में लगी आग के कारण फायर सेफ्टी पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। फिलहाल हर कोई आग बुझाने की कोशिश में लगा है क्योंकि वैसे ही गर्मी का कहर बरस रहा है, ऐसे में आग के कारण जलती फैक्ट्री के आसपास तक जाना किसी चुनौती से कम नहीं है। आग की लपटें दूर-दूर तक नजर आ रही है। ऐसे में कोई इस हादसे के फोटो ले रहा है तो कोई वीडियो बना रहा है। एक जानकारी में बताया जाता है कि फैक्ट्री बंद थी, जिसके चलते कोई भी मजदूर हताहत नहीं हुआ है।
जनप्रतिनिधि व अधिकारी पहुंचे मौके पर
घटना की जानकारी लगते ही विधायक संदीप जायसवाल, कलेक्टर अवि प्रसाद, एसडीएम प्रिया चंद्रावत, नगर पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह, माधवनगर थाना प्रभारी विजय कुमार विश्वकर्मा, रंगनाथ नगर थाना प्रभारी नितिन कमल सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया।
बीमा के चक्कर की चर्चा
एक जानकारी में यह भी बताया जाता है कि अधिकांश फैक्ट्री संचालक अपनी फर्म के टर्न ओवर के हिसाब से पूरी यूनिट का बीमा करवा कर रखते हैं तथा व्यापार में घाटा होने पर बीमा की राशि पाने इस तरह के हथकंडे अपनाते हैं। इसलिए आज की इस अग्रिकांड को लेकर यह भी चर्चा थी कि व्यापार में घाटा होने के कारण बंद पड़ी यूनिट में आग लगाई गई है। बहरहाल सच्चाई का पता आग में काबू पाने के बाद जांच में ही सामने आएगा।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button