खेलदेश

केपटाउन में लहराया तिरंगा, रोहित की सेना ने रचा इतिहास, 31 साल का खत्म हुआ इंतजार

केपटाउन, एजेंसी। भारतीय टीम ने केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को हराकर सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करवा दिया। दो मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया हारकर पिछड़ गई थी। अब यहां 7 विकेट से शानदार जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में खुद को हार से बचाया। इस सीरीज में भले भारतीय टीम को जीत नहीं मिली और एक बार फिर अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह गया। लेकिन केपटाउन में इस जीत के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है। साथ ही केपटाउन में यह पहला मौका है कि सिर्फ भारत ही नहीं किसी एशियाई टीम ने अफ्रीका को यहां टेस्ट मैच हराया है।
क्योंकि 1993 के बाद अब भारतीय टीम पहली बार यहां जीत पाई है। यानी तीन दशक का यहां जीत का इंतजार खत्म हुआ है। भारतीय टीम ने यहां पहला टेस्ट 2 जनवरी 1993 में खेला था और गंवाया था। उसके बाद से यहां टीम ने कुल 6 मैच खेले थे जिसमें से चार में उसे हार मिली थी और दो मैच ड्रॉ हुए थे। अब सातवें टेस्ट मैच में इस मैदान पर पहली बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। इस तरह भारतीय टीम ने यहां केपटाउन का घमंड तोड़ा और इस मैदान पर तिरंगा लहराते हुए पहली टेस्ट जीत अपने नाम कर ली।
केपटाउन में भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट का रिकॉर्ड

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

साल 1993 – टेस्ट मैच ड्रॉ
साल 1997- भारत को 282 रन से मिली हार
साल 2007 -भारत 5 विकेट से हारा
साल 2011 – मैच ड्रॉ पर हुआ समाप्त
साल 2018- भारत 72 रन से हारा
साल 2022- भारत को 7 विकेट से मिली हार
साल 2024- भारत को 7 विकेट से मिली जीत

ये रहा मैच का हाल?
इस मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने कहर बरपाते हुए 6 विकेट 15 रन देकर लिए और पूरी अफ्रीका की टीम 55 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 153 रन बनाए और 98 रन की लीड ली। दूसरी पारी में भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने कमाल किया और 6 विकेट लिए। इस पारी में अफ्रीका की टीम 176 रन पर ढेर हो गई। भारत को मिला 79 रनों का लक्ष्य जो उसने 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

2.8/5 - (6 votes)

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button