जबलपुरमध्य प्रदेश

 यातायात व्यकवस्था- चौपट, निर्माणाधीन डिवाईडरों से हो रहे शहर में आये दिन हादसे

मंडला। शहर में इस समय देखा जाये तो यातायात व्यावस्थाा चौपट हो चुकी है। आए दिन शहर में जाम की स्थिति निर्मित हो रही है जो कि शहर में अव्यावस्थित तरीके से वाहनों की पार्किंग होना एवं चौराहों में अव्यावस्थित तरीके से वाहनों का आना जाना अव्यपवस्थानओं को बढावा देता जा रहा है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

इसके अलावा देखा गया है कि शहर में अव्य‍वस्थित तरीके से ऑटो चालकों के द्वारा अपनी ऑटो अन्यजत्र कहीं भी खडा कर दिया जाता है एवं सवारियां भरी जाती हैं जिसके कारण अनेकों बार गम्भीेर हादसे भी हो चुके हैं।
इसके अलावा शहर में निर्माणाधीन डिवाईडर भी शहर में होने वाले हादसों के प्रमुख कारण बने हुए हैं। देखा जा रहा है कि प्रशासन के द्वारा निर्माण कराये जा रहे डिवाइडरों को तोडकर पुन: बनाया जा रहा है जिसके कारण धन की क्षति अलग हो रही है। आधे अधूरे निर्माण के चलते डिवाईडरों से जाकर लोग टकरा रहे हैं एवं गम्भीैर हादसे लगातार होते जा रहे हैं।

f8aae5c6 cabc 4e62 b4ef c408a9fb226f
इसी प्रकार से लगभग डेढ़ दशक पहले शहर में लगने वाले चाट फुल्की के ठेलों को बाजार में कहीं भी लगाने से होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए तत्कालीन कलेक्टर के द्वारा चौपाटी का निर्माण कराकर शहर में हो रही यातायात की अव्यस्था को नियंत्रित करने करने का प्रयास किया गया था। परन्तुत वर्तमान में देखा जा रहा है कि चौपाटी में एक व्या पारी के द्वारा एक ठेला लगाने की व्यवस्था को नजरंदाज करते हुए केवल तीन से चार व्या पारियों के द्वारा चौपाटी के अंदर अपना एक से अधिक ठेला लगाकर लगाया जा रहा है जो कि जो कि उनके द्वारा संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से लेन-देन करके आबंटन करा लिए गये हैं।

यही कारण है कि चौपाटी पर शहर की चाट फुल्की की दुकानों के स्थान पर दो चार व्यालपारी ही काबिज हैं बाकी चाट फुल्कीं व्याापारी आज भी शहर के बाहर जहां जगह मिली वहीं अपनी दुकान लगाने को मजबूर हैं और इसी कारण से शहर में यातायात अव्यअवस्थालएं बढ रही हैं। जैसे कि रेडक्रास भवन के पीछे मौजूद नागरिक बैंक के आसपास चाट फुल्की के ठेलों के कारण आसपास लगी भीड़ के कारण लोगों का चलना दुभर हो गया है।

Rate this post

Related Articles

Back to top button