इंदौरजबलपुरदेशभोपालमध्य प्रदेशराज्य

Republic Day 2024: पीले रंग का बांधनी साफा, सफेद कुर्ता-पायजामा…गणतंत्र दिवस पर नए लुक में दिखे पीएम मोदी

देश आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को इस मौके पर बधाई दी है. वह शुक्रवार (26 जनवरी) सुबह दिल्ली में स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल गए, जहां उन्होंने देश के लिए जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. पीएम के स्वागत के लिए वॉर मेमोरियल पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. इस दौरान हर साल की तरह इस साल भी पीएम मोदी के लुक की भी काफी चर्चा हुई है.

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

पीएम मोदी बांधनी साफा या कहें ‘पगड़ी’ पहने हुए नजर आए. ये साफा कई रंगों से बना हुआ है और इसकी लंबाई भी काफी है. पीएम की पगड़ी का रंग मुख्य तौर पर पीला है और ये रंग भगवान राम से जुड़ा हुआ भी माना जाता है. पीएम साफा के अलावा पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहनकर पहुंचे. उनके कुर्ते और पायजामे का रंग सफेद है और उसके ऊपर उन्होंने ब्राउन रंग का जैकेट पहना है. पीएम काले रंग के जूते भी पहने हुए थे.

 

पिछले साल क्या पहना था? 

प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद से ही पीएम मोदी बांधनी साफा सिर पर बांधकर गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए आते रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी पिछले साल 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजस्थानी जोधपुरी पचरंगी मोठडा साफा पहनकर पहुंचे थे. साफे के कपड़े पर पचरंगी लहरिया पर क्रॉस धारियों का डिजाइन था. पगड़ी के सिर पर सिलवटों से पंख बनाया गया था. ये पगड़ी भी इस बार की पगड़ी की तरह नीचे तक लटकी हुई थी, जिसे मोठडा के तौर पर जाना जाता है.

Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button