जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

Madhya Pradesh NEWS:- सीएम हेल्पलाइन में कटनी नंबर एक तो जबलपुर दूसरे नंबर पर: नागरिकों को हेल्प देने में बहुत जिले पीछे

14 2
जबलपुर, यशभारत। मध्य प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन की अगस्त माह की पुलिस विभाग की ग्रेडिंग में कटनी ने अपना परचम लहराया है. प्रथम समूह के जिलों के साथ-साथ ओवर ऑल रैंकिंग में भी कटनी का पहला नंबर लगा है जबकि जबलपुर की बात करें तो दूसरा स्थान प्राप्त किया। यह जानने वाली बात ये है कि जबलपुर संभाग पुलिस सीएम हेल्पलाइन में जुलाई माह की ग्रेडिंग में पहले स्थान पर था इसके बाद अगस्त में कटनी पहले नंबर पर आ गया। पुलिस विभाग को मिली ग्रेडिंग को लेकर अधिकारियों का कहना है कि व्यस्त शेड्यूल के बाबजूद नागरिकों की समस्याओं को सुनना और फिर निराकरण करना कठिन होता है। छिंदवाड़ा में सीएम हेल्प लाइन ग्रेडिंग में ए रेटिंग मिली है जबकि यहां पर कुछ समय से बड़े-बड़े संतों के धार्मिंक आयोजन के साथ त्यौहार में भी पुलिस कर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस स्थिति में भी सीएम हेल्पलाइन में रेटिंग उम्दा आना यह दर्शाता है कि पुलिस अधिकारी पूरी मेहनत से काम कर रहे हैं लोगों को सही समय पर न्याय मिले इसके लिए हमेशा तत्पर है।

15 2

सीएम हेल्पलाइन का इतिहास
मध्य प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन का शुभारंभ 31 जुलाई 2014 से लोक सेवा प्रबंधन विभाग अंतर्गत किया गया था. कॉल सेंटर पर नागरिक द्वारा शासकीय योजनाओं की जानकारी, शिकायत एवं मांग अथवा सुझाव हेतु संपर्क किया जाता है. सीएम हेल्पलाइन सुदूर ग्रामीण अंचलो मे रहने वाले लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण की दिशा में अभिनव प्रयास है. इसके जरिये 181 पर कॉल रिसीव कर, प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को प्रेषित किया जाता है. अधिकारियों द्वारा निराकरण के पश्चात सम्बंधित नागरिकों को निराकरण से अवगत भी कराया जाता है. सीएम हेल्पलाइन नागरिकों को, नागरिक केंद्रित सेवा प्रदाय कराने हेतु महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

Related Articles

Back to top button