जबलपुरमध्य प्रदेश

मिलेट्स के प्रति किसानों को जागरुक कर रहे बाइसिकल मैन नीरज प्रजापति, निकले हैं कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा पर

 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जबलपुर, यशभारत। मिलेट्स यानि श्रीअन्न के प्रति किसानों को जागरुक करने केंद्र सरकार ने मौजूदा वर्ष को मिलेट्स ईयर घोषित किया है। इस संबंध में व्यापक स्तर पर जनजागरुकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। किसानों को श्रीअन्न यानि मिलेट्स की खेती, उसके वैल्यू एडीशन और प्रॉपर मार्केटिंग के प्रति जागरुक करने कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा साइकिल पर करने निकल बाइसिकल मैन नीरज प्रजापति मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे और कुलपति डॉ पीके मिश्रा से मुलाकात की। इस मौके पर उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान संचालक विस्तार सेवाएं डॉ दिनकर शर्मा, डायरेक्टर रिसर्च डॉ जी के कोतू, डायरेक्टर इंस्ट्रक्टर डॉ अभिषेक शुक्ला आदि मौजूद रहे। यहां कृषि विज्ञान केंद्र में कृषि वैज्ञानिकों और अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक एवं कृषि विज्ञान केंद्र प्रमुख श्रीमति रश्मि शुक्ला ने किया।

तमाम कृषि केंद्रों पर जाकर फैला रहे जागरुकता
बाइसिकल मैन के नाम से मशहूर नीरज प्रजापति ने बताया कि वे कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा पर निकले हैं और इस दौरान किसानों को मिलेट्स के प्रति जागरुक करने शहर दर शहर कृषि विज्ञान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। अभी तक वे कश्मीर से जबलपुर तक की यात्रा पूरी कर चुके हैं और इसे कन्याकुमारी तक जारी रखेंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं मिलेट्स
नीरज प्रजापति अपनी यात्रा के जरिए मिलेट्स के फायदे और उनकी खेती से होने वाले आर्थिक लाभ के बारे में किसानों को जानकारी प्रदान कर रहे हैं। केंद्र सरकार के प्रयासों पर खुशी जताते हुए नीरज प्रजापति का कहना है कि यह हमारा दायित्व है कि हम मिलेट्स को विलुप्त न होने दें, क्योंकि तमाम श्रीअन्न विभिन्न पोषक तत्वों और रोगों से लड़ने में मानव के लिए काफी कारगर हैं।

Rate this post

Related Articles

Back to top button