जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

मंडी का काम-काज हुआ सामान्य, आज से शुरू होगी मटर की खरीद, प्रशासन की रहेगी नजर

 

जबलपुर यश भारत। सोमवार शाम से कृषि उपज मंडी जबलपुर और सहजपुर मटर मंडी में चल रहा व्यापारियों और किसानों के बीच का विवाद समाप्त होने के बाद बुधवार को कृषि उपज मंडी जबलपुर में सामान्य गतिविधियां शुरू हो गई है। सुबह से ही हरी सब्जियां की खरीद बिक्री के साथ गेहूं धान के अलावा अन्य उपज की भी गाड़ियां कृषि उपज मंडी जबलपुर पहुंचने लगी है । अब व्यापार सामान्य रूप से संचालित होना शुरू हो गया है प्रशासन द्वारा इस पूरे मामले में कृषि उपज मंडी प्रशासन के माध्यम से किसानों को क्षतिपूर्ति देने की बात कही गई है। जिसके बाद किसानों ने अपना आंदोलन समाप्त कर दिया है। वही मटर का मूल्य भी निर्धारित करने की बात व्यापारियों से कही गई है। ताकि किसानों को कम से कम लागत मिल ही सके।

एक और जहां प्रशासन द्वारा किसानों को क्षतिपूर्ति की बात कही गई है वहीं दूसरी तरफ व्यापारी भी मटर की गाड़ियां बाहर न जाने के कारण हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति की बात भी कह रहे हैं । व्यापारियों का कहना है की मंडी के गेट किसानो के द्वारा बंद कर दिए जाने के कारण बड़ी संख्या में उनकी गाड़ियां दूसरे राज्यों में नहीं जा पाई जिसके चलते गाड़ियों में लदा हुआ मटर खराब हो गया जिसकी छाती उन्हें लाखों रुपए में हुई है । प्रशासन द्वारा सिर्फ किसानों की बात सुनी जा रही है उनकी ओर कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा।

आज से शुरू होगी खरीद

2 दिन मटर मंडी बंद रहने के बाद बुधवार से मटर की खरीद शुरू होने जा रही है। दोपहर बाद मटर की खरीद शुरू होगी उसके बाद स्पष्ट हो पाएगा कि व्यापारियों द्वारा किसानों का मटर किस मूल्य से लिया जा रहा है । जबकि प्रशासन द्वारा व्यापारियों को कहा गया है कि वह अच्छी क्वालिटी का मटर न्यूनतम 15 रुपएकिलो ही खरीदें। हालांकि मटर समर्थन मूल्य के अंतर्गत नहीं आता है ऐसे में कोई भी सरकारी कैंपिंग इसके ऊपर नहीं लगाई जा सकती है। लेकिन प्रशासन द्वारा व्यापारियों को कहा गया है कि वह अच्छी क्वालिटी का मटर 15 रुपए किलो से कम न खरीदें जिसमें किसानों की कम से कम लागत निकल सके । जब आज दोपहर बाद खरीदी शुरू होगी तो वास्तविक स्थिति साफ हो पाएगी।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button