जबलपुरमध्य प्रदेश

जबलपुर में टेक्नालॉजी सेंटर की स्थापना के लिए 21 एकड़ भूमि आबंटित. मंत्री ने दी प्रशासकीय मंजूरी.

जबलपुर – जबलपुर में टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है।सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री  ओमप्रकाश सखलेचा ने टेक्नालॉजी पार्क के लिये जबलपुर के औद्योगिक क्षेत्र रिछाई में 21 एकड़ से अधिक भूमि 99 साल की लीज पर आबंटन को प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय ने भी इस प्रोजेक्ट के लिए 200 करोड़ की राशि स्वीकृत की है।

अब जबलपुर में उद्योगों की नई तकनीक से सम्बंधित जरूरतों को पूरा करने और युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए टेक्नालॉजी सेंटर की स्थापना होगी। मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा के अथक प्रयासों के बाद भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय ने भी इस प्रोजेक्ट के लिए 200 करोड़ रुपए की स्वीकृती दी है।

जबलपुर के रिछाई औद्योगिक क्षेत्र में 1 रूपए में लगभग 21 एकड़ से ज्यादा चिन्हित भूमि के आवंटन के लिए मंत्री श्री सखलेचा द्वारा अनुमोदन प्रदान किया जा चुका है। इस आवंटित पट्टे की अवधि अधिकतम 99 वर्षों की होगी। इसके बाद जमीन पर पुनः गतिविधि संचालित होने की दशा में लीज का निशुल्क नवीनीकरण किया जाएगा।

इस टेक्नालॉजी सेंटर की स्थापना से जबलपुर एवं आसपास के जिलों की औद्योगिक इकाइयों को लाभ मिलेगा। साथ ही टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा डिजाइन, टेस्टिंग, टूलिंग, इनक्यूबेशन, ट्रेनिंग इत्यादि के रूप में उद्योगों को प्रत्यक्ष तकनीक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

आयुध/युद्धोपकरण निर्माणियों को भी फायदा :-

जबलपुर महाकौशल क्षेत्र का केंद्र बिंदु है। यहां स्थापित उद्योगों को नई तकनीक की जानकारी के साथ उत्पादों के प्रोटोटाइप तैयार कराने में मदद मिलेगी। इंजीनियरिंग और आईटीआई प्रशिक्षण प्राप्त छात्रों को वास्तविक मशीनों पर काम करने का मौका मिलेगा। साथ ही आयुध निर्माणियों को भी फायदा होगा।

खाद्य प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त है यह जगह :-

जबलपुर में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए बहुत सम्भावनाएं हैं। उच्च किस्म की धान, हरा मटर, सब्जियां और जड़ी बूटियां मिलने से खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए सम्भावनाएं ज्यादा हैं।खनिज आधारित उद्योगों के लिए भी यह उपयुक्त
जगह है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button