जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में जबलपुर ने लगातार तीसरे माह हासिल किया प्रदेश में पहला स्थान

83.71 वेटेज अंक प्राप्त कर ए रेटिंग के साथ प्रथम समूह में शामिल जिलों में बना सिरमौर कलेक्टर ने अधिकारियों को दी बधाई

जबलपुर, यशभारत। सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त आम नागरिकों की शिकायतों के निराकरण में जबलपुर ने लगातार तीसरे माह
ए रेटिंग के साथ प्रथम समूह के जिलों में प्रदेश भर में पहला स्थान प्राप्त किया है। सीएम हेल्पलाइन की
शिकायतों के निराकरण में जबलपुर जिले का प्रदर्शन माह दर माह बेहतर होता जा रहा है। सितम्बर माह में
जबलपुर जिला 80.94 अंक और अक्टूबर माह में जिले ने 83.38 वेटेज अंक प्राप्त कर प्रदेश में सिरमौर बना था।
वहीं नवम्बर माह में 83.71 वेटेज अंक प्राप्त कर जिले ने अपने परफार्मेंस को और बेहतर किया है।
जबलपुर जिले को नवम्बर माह में सीएम हेल्प लाइन से 10 हजार 530 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। इनमें
से लगभग 80 फीसदी यानि 8 हजार 824 शिकायतों का निराकरण आवेदकों की संतुष्टि से किया गया। ज्ञात हो
कि जबलपुर जिला पिछले दस माह से सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रदेश के टॉप तीन जिलों में शामिल हो
रहा है। जबकि इस जिले ने लगातार छह माह से प्रथम समूह के अव्वल दो जिलों में अपना स्थान बरकरार रखा
है।
लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा सीएम हेल्प लाइन शिकायतों के निराकरण को लेकर आज जारी की गई
नवम्बर माह की ग्रेडिंग में जबलपुर जिले को प्राप्त हुए 83.71 वेटेज अंक में से आवेदकों की संतुष्टि के साथ
शिकायतों के निराकरण के लिए ही 60 में से 48 वेटेज अंक मिले हैं। इसी प्रकार 50 दिन से अधिक समय से
लंबित शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के लिए जिले को 20 में से 15.84 वेटेज अंक हासिल हुए हैं।
जबलपुर के बाद जबलपुर संभाग का ही छिंदवाड़ा जिला 82.9 वेटेज स्कोर प्राप्त कर नवम्बर माह की
ग्रेडिंग में प्रथम समूह के जिलों में प्रदेश में दूसरे और भोपाल संभाग का सिहोर जिला 81.99 वेटेज स्कोर प्राप्त
कर तीसरे स्थान पर रहा है। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में नवम्बर माह में प्रथम समूह में
शामिल प्रदेश के केवल तीन जिले ही 80 से अधिक वेटेज स्कोर प्राप्त कर ए रेटिंग हासिल कर सके हैं। इन तीन
जिलों में जबलपुर के बाद छिंदवाड़ा जिला दूसरे तथा सीहोर जिले तीसरे स्थान पर है।
कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में जिले को प्रथम
समूह में लगातार तीसरे माह प्रदेश में ए रेटिंग के साथ पहला स्थान प्राप्त होने पर सभी विभागों के जिला
अधिकारियों एवं उनकी टीम को बधाई दी है। उन्होंने इस उपलब्धि को आम नागरिकों की समस्याओं के प्रति
अधिकारियों के संवेदनशील दृष्टिकोण तथा उनका निराकरण की दिशा में किये जा रहे सार्थक प्रयासों का नतीजा
बताते हुये अधिकारियों से आगे भी इसे बरकरार रखने की अपेक्षा की है।
जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस चित्रांशु त्रिपाठी ने बताया कि जबलपुर जिले को मिली यह उपलब्धि कलेक्टर श्री
सौरभ कुमार सुमन द्वारा सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग का परिणाम है। उन्होंने
बताया कि कलेक्टर श्री सुमन द्वारा सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और आवेदकों की संतुष्टि
के साथ निराकरण करने के दिये गये निर्देशों तथा लगातार की गई समीक्षा के फलस्वरूप सितम्बर माह की अपेक्षा
अक्टूबर माह में और अक्टूबर माह की अपेक्षा नवम्बर माह में जिले को ज्यादा अंक प्राप्त हुए हैं।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

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