जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

बच्ची से रेप मामले में स्कूल सील, मान्यता रद्द होगी : भोपाल में टीचर ने तीन साल की मासूम से की थी ज्यादती; प्रदर्शन के बीच बड़ी कार्रवाई

भोपाल|भोपाल में तीन साल की बच्ची से रेप के मामले में विरोध प्रदर्शन के बीच स्कूल को सील कर दिया गया। टीटी नगर एसडीएम ने मान्यता रद्द करने की बात भी कही है। स्कूल परिसर में भारी पुलिस बल तैनात है। 

टीटी नगर एसीपी चंद्रशेखर पांडेय ने बताया कि हिंदू संगठनों की जैसी भावनाएं थीं, उसी के अनुरूप कार्रवाई की गई है। स्कूल को सील करने की कार्रवाई की गई है। मामले में नियमानुसार आगे की  कार्यवाही की जाएगी।

प्रदर्शन करने वालों में एबीवीपी, करणी सेना, संस्कृति बचाओ मंच के कार्यकर्ता, नूतन कॉलेज समेत कुछ प्राइवेट कॉलेज के स्टूडेंट्स शामिल हैं। उनकी मांग है कि स्कूल की मान्यता रद्द की जाए। साथ ही रेप के आरोपी टीचर कासिम रेहान (33) को फांसी की सजा दी जाए।

बता दें, कमला नगर स्थित स्कूल में बच्ची के साथ रेप का मामला बुधवार को सामने आया था। आरोपी स्कूल का आईटी टीचर है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। मामले की जांच के लिए पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र ने एसआईटी का गठन किया है।

 *एसडीएम ने कहा- मान्यता रद्द करने का प्रस्ताव बना रहे* 

टीटी नगर एसडीएम डॉ. अर्चना रावत शर्मा ने स्कूल के अंदर से अनाउंस किया कि स्कूल की मान्यता रद्द करने को लेकर प्रस्ताव बना रहे हैं। डॉ. रावत ने धरना दे रहे लोगों को नियम भी समझाया कि यह प्रस्ताव कमेटी में जाएगी। फिर मान्यता रद्द करने की कार्रवाई होगी, इसलिए धरना प्रदर्शन खत्म कर दें।

एसडीएम ने बताया कि 4 सदस्यीय जांच समिति 3 दिन में जांच रिपोर्ट प्रशासन को सौंपेगी। प्रशासन ने स्कूल में छात्र – छात्राओं के सुरक्षा इंतजाम के पॉइंट पर जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जांच समिति ने दिए गए निर्देशों के तहत स्कूल की जांच शुरू कर दी है।

 *जांच समिति ये 4 अफसर…* 

1 . डॉ. अर्चना शर्मा , एसडीएम टीटी नगर

2 . सुनील सोलंकी, कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास विभाग, भोपाल

3 . एनके अहिरवार, जिला शिक्षा अधिकारी

4 . ओमप्रकाश शर्मा , जिला समन्वयक, शिक्षा केंद्र

 *स्कूल की मान्यता रद्द होने तक प्रदर्शन करेंगे* 

हिंदू संगठनों ने कमला नगर में चक्काजाम कर दिया था। पुलिस ने समझाइश देकर प्रदर्शनकारियों से चक्काजाम खत्म कराया। संस्कृति बचाओ मंच के चंद्रशेखर तिवारी ने बताया कि आरोपी टीचर कासिम रेहान का पुतला जलाया है। स्कूल की मान्यता रद्द नहीं होने तक संबंधित संस्था के बाहर प्रदर्शन जारी रहेगा। मौके पर मौजूद रहे एसडीएम ने स्कूल की मान्यता रद्द करने का आश्वासन दिया है।

 *पेरेंट्स ने कहा- बच्चों की टीसी दें, स्कूल पर बुलडोजर चलाएं* 

स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पेरेंट्स ने कहा, हमें स्कूल के टीचर्स ने बताया था कि फेक न्यूज है, लेकिन अब पुष्टि हो गई है। इस स्कूल पर बुलडोजर चलाया जाए। आरोपी को फांसी दी जाए। स्कूल में पढ़ने वाले हमारे बच्चों का साल बर्बाद हुआ है। हमें टीसी चाहिए। फीस का पूरा पैसा वापस हो और बच्चों का अच्छे स्कूल में एडमिशन कराया जाए। हम बच्चों को इस स्कूल में नहीं पढ़ाना चाहते हैं।

आरोपी को चौराहे पर खड़ा करके मारें

स्कूल में पढ़ने वाली एक बच्ची की मां ने कहा, आरोपी को चौराहे पर खड़ा किया जाए और चौराहे से गुजरने वाला शख्स उसे ब्लेड मारे। मेरी बच्ची भी स्कूल में पढ़ती है। अब हम उसे यहां नहीं भेजते। स्कूल का टीचर एक बच्ची को वॉशरूम ले गया और उसके साथ गलत काम किया। मेरे पास आरोपी के लिए शब्द नहीं हैं। उसे ऐसी सजा दी जाए कि तड़पता रहे। उसे भी दर्द का अहसास होना चाहिए।

प्रिंसिपल ने बच्ची के माता-पिता को वापस भेज दिया

भारत रक्षा मंच के महानगर उपाध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने बताया, बच्ची सोमवार को स्कूल से घर पहुंची तो उसे तकलीफ हो रही थी। उसकी मां ने चेक किया तो उन्हें पता चला कि बच्ची के साथ गलत हरकत हुई है। जब वह स्कूल पहुंची तो प्रिंसिपल ने बच्ची को मां को समझा – बुझाकर वापस भेज दिया। बच्ची को माता-पिता अस्पताल ले गए। यहां डॉक्टरों ने रेप की पुष्टि की।

एफआईआर दो दिन की देरी से हुई

योगेंद्र शर्मा ने बताया, पुलिस का रवैया पहले दिन से लेकर अब तक स्कूल प्रबंधन को संरक्षण देने का रहा है। दो दिन की देरी से एफआईआर हुई। जब हिंदू संगठनों ने विरोध किया तो दबाव बना। पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर कासिम रेहान को अरेस्ट किया और बिना किसी रिमांड के जेल भेज दिया। आरोपी को बचाने के लिए उसे जेल भेज दिया गया।

डीसीपी ने कहा- जांच कर रहे हैं

डीसीपी प्रियंका शुक्ला ने बताया कि थाने में शिकायत के बाद पुलिस ने स्कूल पहुंचकर आरोपी टीचर कासिम की जानकारी जुटाई। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में पुलिस कमिश्नर ने एसआईटी बना दी है, जिसे एएसपी महिला अपराध निधि सक्सेना लीड करेंगी। इसमें कमला नगर थाना प्रभारी और महिला थाना प्रभारी भी हैं। टीम ने जांच भी शुरू कर दी है।

बच्ची ने मां को बताया था अंकल बेड टच करते हैं

आरोपी कासिम ने पुलिस के सामने जुर्म कबूल कर लिया है। वह कई दिन से यौन शोषण कर रहा था। घर पर बच्ची की कॉन्स्टेबल मां ने खरोंच देखी तो मामला खुला। बाल कल्याण समिति ने बच्ची की मां के बयान दर्ज किए हैं।

बच्ची की मां ने बताया- रोज की तरह 3 साल की बेटी 13 सितंबर को स्कूल से आई। रात करीब 11 बजे मैंने देखा तो कि उसके प्राइवेट पार्ट में खरोंच के निशान हैं। पहले मुझे लगा कि खुद से हुआ होगा, लेकिन बाद में खरोंच बढ़ी तो बेटी से पूछा- ‘बेटा कोई आपको बेड टच करता है क्या?’ बेटी कुछ ज्यादा नहीं बता पाई पर इतना कहा कि स्कूल के एक अंकल वॉशरूम में बेड टच करते हैं। मैं बेटी को लेकर थाने पहुंची। मेडिकल में पता चला कि बेटी से छेड़छाड़ की गई है। बेटी को लेकर स्कूल पहुंचे तो उसने आईटी एक्सपर्ट टीचर को पहचान लिया। इसके बाद सीडब्ल्यूसी ने काउंसिलिंग की। तब पूरा मामला खुला।

स्कूल में दो साल से कार्यरत है आरोपी

स्कूल प्रबंधन के मुताबिक आरोपी 2 साल से यहां कार्यरत है। क्लासरूम में मेल स्टाफ नहीं जा सकता, पर आईटी एक्सपर्ट होने की वजह से कासिम जा सकता था।

स्कूल की सभी क्लास टीचर महिलाएं हैं। बच्चों को वॉशरूम ले जाने-लाने की जिम्मेदारी दो नैनी पर है। गैलरी सीसीटीवी कैमरे से कवर है। क्लासरूम ग्राउंड फ्लोर पर हैं और आरोपी का ऑफिस दूसरे माले पर है। फिर भी आरोपी ने आसानी से इस वारदात को अंजाम दे दिया? स्कूल ने क्लास टीचर को सस्पेंड कर दिया है। स्कूल प्रबंधन का मानना है कि उनके रहते वारदात कैसे हो गई?

 *सीएम दे चुके स्पेशल कोर्ट गठित करने के आदेश* 

सीएम डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को कहा था- तीन साल की मासूम से दुष्कर्म का मामला संज्ञान में आया है। घटना की निंदा करता हूं। आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। चीफ सेक्रेटरी से कहा है कि वह चीफ जस्टिस के साथ मिलकर जल्द इस प्रकरण को स्पेशल कोर्ट गठित कर इसका निराकरण कराने की कोशिश करें।

 *सात दिन में होगा चालान पेश, साक्ष्य जुटा रही एसआईटी* 

मामले की जांच कर रही एसआईटी साक्ष्यों को जुटाने में लगी है। टीम ने बुधवार को स्कूल में घटनास्थल का निरीक्षण किया। बच्ची का मेडिकल करने वाले डॉक्टर्स की टीम से भी बात की गई है। तमाम साक्ष्यों को पुख्ता करने के बाद एसआईटी सात दिन में चालान पेश कर सकती है।

 *मार्च में रेप के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुआ था आरोपी 

मार्च 2024 में झारखंड में महिला बाइकर से रेप की घटना के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए थे। उन विरोध प्रदर्शन में आरोपी टीचर कासिम रेहान भी शामिल हुआ था। उसने एमपी नगर में बाइकर ग्रुप के साथ कैंडल मार्च निकाला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button