इंदौरजबलपुरदेशमध्य प्रदेश

प्रधानमंत्री बोले : अन्य शहर इंदौर से प्रेरणा लें, अपने शहर को साफ रखने लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी’ और ‘कायाकल्प एवं शहरी सुधार के लिए अटल मिशन’ के दूसरे चरण की शुक्रवार को शुरुआत की। इसे लांच करते हुए मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी की प्रेरणा से यह अभियान लाए हैं। इसका उद्देश्य शहरों को कचरा मुक्त करना है। सीवरेज और सेफ्टी मैनेजमेंट के साथ ही हर शहर तक साफ पानी पहुंचाना भी लक्ष्य है। अपने शहर को साफ रखने की मुहिम में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इंदौर इस दिशा में एक मिसाल है। अन्य शहर इंदौर से प्रेरणा ले रहे है। नदियों को सुरक्षित रखना भी इस मिशन का हिस्सा है।

मोदी ने कहा पहले शहरों में कचरा सड़कों और गलियों पर होता था लेकिन अब तस्वीर बदली है। अब कचरा प्रबंधन पर जोर दिया जा रहा है। सूखा और गीला कचरा अलग रखते हैं। स्वच्छता और शुभ का गहरा संबंध है। छोटे बच्चे भी अभियान में मदद कर रहे हैं। कई लोग वेस्ट से वेल्थ बना रहे हैं और जागरूकता फैला रहे हैं। नई पीढ़ी ने स्वच्छता का बीड़ा उठाया है व स्वच्छता को लेकर कॉम्पीटिशन बढ़ा है। कचरा साफ करने वाले महानायक हैं। पहले जहां शौचालयों का निर्माण नहीं हुआ था तो लड़कियां पढ़ने भी नहीं जाती थी। अब 10 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है। सरकार का शहरों की सफाई पर पूरा जोर है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button