इंदौरग्वालियरजबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

डॉ वाईआर यादव को न्यूरोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

जबलपुर यश भारत। आगरा में हाल ही में आयोजित 70वां वार्षिक सम्मेलन (6-11 December 2022 ) में डॉ वाईआर यादव को न्यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (NSI) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। NSI न्यूरोसर्जन, न्यूरोफिजिशियन, न्यूरो- रेडियोलॉजिस्ट, न्यूरो- एनेस्थेसियोलॉजिस्ट और भारत के अन्य संबद्ध न्यूरो- विशेषज्ञ का एक शीर्ष संस्था है जिसकी स्थापना १९५१ में हुई थी। डॉ यादव एमपी या छत्तीसगढ़ के पहले न्यूरोसर्जन / न्यूरोफिजिशियन हैं जिन्हें एनएसआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्होंने प्रदेश व देश के सभी न्यूरो साथियों का उन पर विश्वास जताने के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वह सोसाइटी के उच्च मानकों को बनाए रखने की कोशिश करेंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की कोशिश करेंगे। उन्होंने सभी साथियों से अनुरोध किया है कि समाज की बेहतरी के लिए और बड़े पैमाने पर जनता की बेहतर सेवा के लिए सुझाव दें।

 

डॉ वाईआर यादव विशेष रूप से न्यूरोएंडोस्कोपी में उनके योगदान के लिए विश्व प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन हैं। डॉ यादव ने अनुसंधान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है 48 पुस्तक अध्यायों सहित 19500 से अधिक उद्धरण, 55 लाइव वर्कशॉप में एंडोस्कोपिक ब्रेन और स्पाइन की ट्रेनिंग दी एक नया ट्यूबलर ब्रेन रिट्रैक्टर, संशोधित ब्रेन रिट्रेक्टर और सस्ता न्यूरोएंडोस्कोपी प्रशिक्षण मॉडल को ईजाद किया। उन्हें प्रतिष्ठित चरक पुरस्कार (आईएमए द्वारा सर्वोच्च चिकित्सा पुरस्कार) प्राप्त हुआ। वह Neuroendoscopic Surgery; A comprehensive approach पुस्तक के संपादक हैं और न्यूरोलॉजी इंडिया जर्नल के सह-संपादक हैं। उन्होंने कई न्यूरोएंडोस्कोपिक और अन्य नवीन तकनीकों का दुनिया में पहली बार वर्णन किया।

 

वह न्यूरोएंडोस्कोपी सोसाइटी ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष, एमपी न्यूरोसाइंस एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष, NSI के कार्यकारी समिति के सदस्य और NSI (2017-2021) के युवा न्यूरोसर्जन फोरम के अध्यक्ष रह चुके हैं।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button