कटनीमध्य प्रदेश

गाय का गिरना तो आम बात, इंतजार शायद किसी इंसान की मौत का है : द्वारका सिटी रोड पर नाला हुआ खतरनाक

कटनी। द्वारका सिटी रोड पर बारिश के पानी से भरे गहरे नाले में आज सुबह फिर एक गाय गिर गई, जिसे कड़ी मशक्कत के बाद नगर निगम की हाका गैंग ने क्षेत्र के लोगों के सहयोग से बाहर निकाला। इस काम जेसीबी मशीन की मदद ली गई। इस गहरे नाले में आये दिन मवेशी गिर जाते हैं, लेकिन नगर निगम के जिम्मेदार लोगों को इसकी चिंता नही है, लगता हैं उन्हें इस नाले में किसी इंसान की मौत का इंतजार है।

बीएसएनएल कार्यालय के पास द्वारका सिटी रोड पर स्थित बड़े नाले को पाटने के लिए अनेक बार नगर निगम के अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया गया लेकिन इस बड़ी समस्या की ओर किसी ने ध्यान नही दिया। आलम यह है कि आये दिन नाले में गाय और अन्य जानवर गिरते हुए घायल होते रहते हैं या फिर मौत के मुंह में समाते रहते हैं। लगभग 3 साल पहले एक ठेकेदार को नगर निगम ने प्रस्ताव तैयार कराकर नाले को पाटने का काम दिया था। ठेकेदार ने द्वारका सिटी के गेट से लेकर बीएसएनएल के पहले गेट के आगे तक नाला पाटा भी, इसके बाद वह अधूरा काम छोड़कर भाग गया। पता चला है कि इस काम के लिए जो बजट तैयार हुआ था उसमें से आधी राशि का उपयोग उसने किसी नेता के दबाव में दूसरी जगह कर लिया और इस इलाके की समस्या जस की तस बनी हुई है। बारिश के दिनों में यह नाला और भी खतरनाक हो जाता है। परसों रात से शुरू हुई बारिश के बाद यह ओव्हरफ्लो हो गया। आज भी इसमें पानी भरा रहा, जिसमे एक गाय गिरकर फस गई।

◆ नगर निगम से मांगी जेसीबी, पर नही मिली, निजी मशीन से निकाली गाय

सुबह जब लोगों ने नाले में गाय फसी देखी तो नगर निगम के सुपरवाइजर और वार्ड दरोगा को खबर की। सुपरवाइजर गणेशचन्द्र और हाका गैंग प्रभारी दीपक मलिक ने अपनी टीम के साथ काफी मशक्कत के बाद जीवित अवस्था मे गाय बाहर निकाली। बताया जाता है कि जब रस्सों और अन्य साधनों से रेस्कयू में सफलता नही मिली तो नगर निगम से जेसीबी मशीन के लिए कहा गया, लेकिन वहां से उपलब्ध न होने की वजह से किसी निजी जेसीबी की मदद ली गई। ताज्जुब की बात है कि ऐसे संवेदनशील कार्यों को भी नगर निगम के जिम्मेदार लोग गम्भीरता से नही लेते।

◆ माधवनगर में नाले में हो चुकी बच्चे की मौत, फिर भी सबक नही

गौरतलब है कि बारिश के दिनों में माधवनगर के ग्राम पंचायत चौराहे पर स्थित नाले में गिरकर लगभग 5 साल पहले भाजपा नेता पीताम्बर टोपनानी के मासूम भतीजे की दुखद मौत हो गई थी। लगता है इस दर्दनाक हादसे के बाद भी सबक नही लिया गया तभी तो खुले हुए खतरनाक नाले पाटे नही जा रहे। शायद फिर से किसी इंसान की मौत का ही इंतजार है। द्वारका सिटी रोड से सारा दिन लोग निकलते हैं। बच्चे भी गुजरते है।

Screenshot 20240805 161403 Gallery Screenshot 20240805 161351 Gallery

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button