जबलपुरमध्य प्रदेश

इंजीनियर्स -आर्किटेक्ट की देखरेख में होता है मजबूत निर्माण – उत्कृष्ट डिज़ाइन और निर्माण को मिला सम्मान

जबलपुर, यशभारत। इंजीनियर्स -आर्किटेक्ट की देखरेख में मजबूत निर्माण होता है, और आधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर निमार्णों को दीर्घकालिक बनाया जा सकता है, यह विचार प्रस्तुत किए वेस्ट – सेन्ट्रल रेलवे के प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर अनिल पांडे । अवसर था इंडियन कंक्रीट इंस्टीट्यूट जबलपुर सेंटर और अल्ट्राटेक सीमेंट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कंक्रीट डे और एनुअल एंडाउमेंट अवार्ड 2021 का । उन्होंने इस आयोजन की प्रसंशा करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से दूसरों को भी अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। स्थानीय होटल शॉन एलिजे में 9 अक्टूबर को आयोजित एक गरिमामयी कार्यक्रम में पुणे से आए वरिष्ठ कंसल्टेंट इंजी. प्रदीप घुमारे ने आर्किटेक्चरल कंक्रीट के बारे में बताया और कहा कि अब कंक्रीट से किसी भी प्रकार का टेक्सचर, डेकोरेटिव फि निश बनाई जा सकती है। तकनीकी संबोधन के साथ उन्होंने आक्र्टेक्चरल कंक्रीट के मॉड्यूल प्रस्तुत किये । कार्यक्रम के आरम्भ में आई सी आई जबलपुर संस्था के चेयरमैन इंजी. मनीष दुबे ने संस्था के द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया । देश की दूसरी बड़ी तकनीकी संस्था इंडियन कॉंक्रीट इंस्टीट्यूट जबलपुर सेंटर के तत्तावधान में कॉंक्रीट डे एर्व संपूर्ण महाकौशल क्षेत्र में किए गये आउट स्टेंडिंग कंस्ट्रक्शन को सम्मानित करने हेतु अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन किया गया । अवार्ड हेतु 23 जिलों से विभिन्न कृति की जांच परख कर सर्वोत्तम एंट्री को परखना कितना मुश्किल था इसे ज्यूरी चेयरमैन वरिष्ठ कंसल्टेंट इंजी. आर. के. श्रीवास्तव ने बताया। इंजी श्रीवास्तव ने बताया कि अवार्ड हेतु एक जूरी का गठन किया गया था जिसमें इंजी मनीष दुबे, डॉ. संजय वर्मा, इंजी प्रवीण ब्यौहार, इंजी मधु सूदन दुबे, डॉ. राजीव चांडक और आर्किटेक्ट सुजीत कलन्तरे थे ।

अवार्ड समारोह में रीवा के इंजी. आर के सिंह को 60वर्षों से ज्यादा समय तक सीमेंट और कंक्रीट के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्योंं हेतु उन्हें आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूटर का अवार्ड दिया गया। इसी क्रम में हर वर्ष महिला शक्ति के द्वारा किए गए सराहनीय कार्य करने वाली नारी शक्ति को सम्मानित करने हेतु इस बार इंजी. शिवानी अग्रवाल जबलपुर को उनके द्वारा गत वर्ष किए गए उत्कृष्ट कार्य हेतु यंग कंट्रीब्यूटर के खिताब से सम्मानित किया गया।

एनुअल एंडाउमेंट अवार्ड 2021 में इन्हें मिले सम्मान

-इंडिविजुअल रेसिडेंशियल बिल्डिंग ओनर- संकल्प कोचर, आर्किटेक्ट – राज मेवाड़ा
-मल्टीड्वेलिंग बिल्डिंग ओनर – अनमोल आशियाना, आर्किटेक्ट – नीरज अग्रवाल
-कमर्शियल बिल्डिंग – ओनर – होटल रॉयल ऑरबिट, आर्किटेक्ट – श्री डिजाइन
इंस्टीट्यूशनल बिल्डिंग – ओनर – एम.सी. एस. स्कूल बालाघाट, इंजीनियर – मोहम्मद इकबाल मसूरी, (इस निर्माण को रेनवाटर हावेज़्स्टिंग के लिए भी प्रशंशित किया गया।)
-इन्फ्रास्ट्रक्चर कैटेगरी – जबलपुर के विभिन्न चौराहों की डिज़ाइन और विकास के लिए स्मार्ट सिटी जबलपुर को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य स्पॉन्सर अल्ट्राटेक सीमेंट की ओर से डॉ. (प्रोफ़े.) ए. के. तिवारी वाइस प्रेसीडेंट टेक्निकल सेंट्रल ज़ोन ने अल्ट्रा टेक सीमेंट ओर आदित्य बिरला ग्रुप के बारे में जानकारी प्रस्तुत की । कार्यक्रम में राजेश सोलंकी, मार्केटिंग हेड महकौशल सहित बड़ी संख्या में इंजीनियर्स, आर्किटेक्ट्स, बिल्डिर्स, टेक्नोक्रेट्स उपस्थित रहे । कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था सचिव इंजी. आदिश सिंह मोदी एवं आभार प्रदर्शन इंजी. संजय वर्मा ने किया। कार्यक्रम को सफ ल बनाने में इंजी. संजीव जैन, नीरज ब्योत्रा, सुधीर मिश्रा, अर्पित जैन, सागर श्रीवास्तव पी के सोनी, दिनेश कोष्टा संजय विश्वकर्मा का विशेष योगदान रहा ।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button