जबलपुरमध्य प्रदेश

अच्छी पहल जबलपुर शहर में 22478 स्ट्रीट वेंडर्स, इनमें से 8 हजार कर रहे है डिजिटल लेन-देन, बाकी ने 31 अक्टूबर तक आयोजित विशेष अभियान में शामिल होने की दी सहमति

जबलपुर के 14 हजार स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगी डिजिटल लेन-देन की ट्रेनिंग

जबलपुर.. के अलग-अलग इलाको में काम करने वाले करीब 22478 स्ट्रीट वेंडर्स को अब पूरी तरह डिजिटल करने की तैयारी कर ली गई है। एक साल पहले शुरू हुई स्ट्रीट वेंडर्स योजना के तहत ही अब इन ठेले और रेहडी वालों को डिजिटल भुगतान की के लिए ट्रेनिंगदेने की तैयारी है। भारत सरकारके अवासन एवं शहरी कार्यालय मंत्रालय द्वारा एक विशेष अभियान नगरीय निकायों की मदद से शुरू किया जा रहा है। इसमें इन स्ट्रीट वेंडर्स को यूपीआई क्यूआर कोड के बारे में समस्त जानकारी दी जाएगी। उन्हे बाताया जाएगा कि वे कैसे डिजिटल भुगतान के माध्यम से लेन-देन स्वीकार करें? कैसे वे डिजीटल एप का उपयोग करें। इसके लिए, भारत पे, एग्रीगेटर्स से रहडी-पटरी वाले विक्रेताओं को डिजिटल रूप से भी यूपीआई क्यूआर कोड के साथ जोड़ने के लिए 31 अक्टूबर 2021 तक विशेष अभियान में भाग लेने के लिए सहमति व्यक्त की है। जबलपुर में इसकी तैयारी की जा रही है। इस हेतु नगर पालिक निगम जबलपुर के सभी जोन कार्यालयो में भारत-पे एग्रीगेटर की टीम एवं जोन कार्यालय के योजना लिपिक इस कार्य के संपादन हेतु उपस्थित रहेंगे।
– यह भी सिखाया जाएगा –
डिजिटल पेमेंट एग्रीगेटर रेहड़ी-पटरी वालों को डिजिटल भुगतान के लाभों के बारे में बताएंगे। जैसे ट्रांजेक्शन कैसे करना है। उसमें उपडेट कैसे होंगे। लागत और बचत कैसे होगी? साथ ही सुरक्षा का कैसे ध्यान रखें, ताकि कोई भी सायबर ठगी का शिकार न बन सके। डिजिटल भुगतान व लेन-देन के साथ ऋण चुकाने के डेटा सहित डिजिटल फुटपिं्रट भी लिया जाएगा, ताकि रेहड़ी-पटरी वालों की क्रेडिट प्रोफाईलिंग तैयार की जा सके।
– ऑनलाइन दिया जाएगा लोन –
डिजिटल भुगतान ट्रेनिंग के साथ सभी स्ट्रीट वेंडर्स को एक क्यूआर कोड भी दिया जाएगा। अब इसी ऑनलाईन सिस्टम के जरिए स्ट्रीट वेंडर लोन योजना का भी लाभ दिया जाएगा। इस योजना में जबलपुर से करीब 35 हजार आवेदन आए थे और 22 हजार लोगो को लोन मिला। इन्हें ऑनलाईन जोड़कर डिजिटल रूप से योजना का लाभ दिया जाएगा। जो 24/03/2020 या उससे पहले से रेहड़ी-पटरी के माध्यम से व्यवसाय कर रहे है। ऐसे स्ट्रीट वेंडर्स के समय पर भुगतान करने पर दूसरी और तीसरी किश्त में 20 हजार रूपयें और 50 हजार रूपये का लोन दिया जाएगा। इसी योजना के तहत् डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिमाह 100 रूपये की दर से डिजिटल लेन-देन करने पर स्ट्रीट वेंडरों को 1200 रूपयें तक का कैशबैक भी दिया जाता है, साथ ही नगर निगम एवं समस्त जोन कार्यालयों में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत नवीन पंजीयन का कार्य भी जारी है। अतः ऐसे समस्त पात्र पथकर विक्रेता जिन्होने इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया है वे अपने निकटतम नगर निगम के कार्यालय में उपस्थित होकर योजना संबंधी जानकारी एवं पंजीयन करा सकते है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button