जबलपुरदेशभोपालमध्य प्रदेशराज्य

चाट-पकौड़े के साथ रसोई कर थाली भी हुई महंगी: तेल ,दाल, सब्जियों में महंगाई का तड़का, बिगड़ा घर का बजट

जबलपुर, यशभारत। महंगाई डायन एक बार फिर सुरसा की तरह मुंह फैलाने लगी है. पहले दूध महंगा हुआ, और अब हमारी रसोई में भी घुस आई है. बीते एक महीने में रसोई से जुड़ी चीजों के दाम धड़ाधड़ बढ़ रहे हैं और आम आदमी की थाली महंगी होती जा रही है.बजट गड़बड़ाने लगा है। खाने का तेल हो प्याज या टमाटर सभी की कीमतों में बड़ा उछाल दिख रहा है. तेल, प्याज और टमाटर महंगे होने से दाल फ्राई खाना, पूड़ी-पराठे बनाना या फिर सलाद खाना भी महंगा हो गया है. तेल की कीमतों में तो महीनेभर के भीतर 15 फीसदी का बड़ा उछाल आया है, जबकि प्याज टमाटर और आलू की कीमतों में भी तेजी दिख रही है। चाट पकौड़े खाने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इस पर भी महंगाई की मार पड़ी है। प्याज, आलू, तेल आदि की भी कीमतें बढ़ गई हैं। तेल की कीमत पिछले एक रीब &0 फीसदी बढ़ गई है। यानी 100 से 110 रुपये प्रति लीटर मिलने वाला तेल अब 1&0 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। साबुन, हेयर ऑइल जैसी रोजमर्रा की चीजों के दाम 2 से 17 फीसदी तक बढ़ गए हैं। पिछले & महीने में कुछ जरूरी चीजों की कीमत 10 फीसदी तक बढ़ गई है। यानी हर महीने करीब तीन फीसदी। कह सकते हैं कि जिस चीज की कीमत & महीने पहले 100 रुपये थी, वह अब 150 रुपये से Óयादा की मिल रही है।
महंगाई ने दाल-रोटी को भी नहीं छोड़ा
एक कहावत है- दाल-रोटी खाओ, प्रभु के गुण गाओ। लेकिन महंगाई ने दाल-रोटी को भी नहीं छोड़ा है। बीते एक साल में दाल 20 फीसदी महंगी हो गई है। आटे की भी कीमत बढ़ गई है। महंगे हुए आटे ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। सामान्य क्वालिटी का आटा &2 से &6 रुपये किलो बिक रहा है।
तुअर दाल 185 रुपये किलो
बाजार में तुअर दाल 170 से 185 रुपये किलो बिक रही है। चना दाल 98 से 108 रुपये किलो और मूंग दाल 110 से 120 रुपये किलो तक बिक रही है। सबसे सस्ती दालों में शुमार होने वाली मसूर दाल के दाम भी 85 से 90 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं।

प्याज-टमाटर-आलू आसमान की ओर
रसोई में सबसे Óयादा इस्तेमाल होने वाले प्याज, टमाटर और आलू जैसी सब्जियों के दाम लगातार आसमान की ओर जा रहे हैं. आलम ये है कि फुटकर बाजार में तो प्याज 60 रुपये के आसपास बिक रहा है. टमाटर भी अब &0 से 40 रुपये के भाव पहुंच गया है. आलू भी Óयादातर खुदरा बाजार में 40 रुपये प्रति किलो के ऊपर ही बिक रहा है।
हरी सब्जियों के दाम भी 40 से 60 रुपए प्रतिकिलोग्राम चल रहे है। अदरक जहां 120 रुपए चल रहा है वहीं लहसुन 400 रुपए एवं हरी धनिया 200 रुपए से 250 रुपए प्रतिकिलो ग्राम बिक रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button