जबलपुरमध्य प्रदेश

न्यूज़ जरा हटके : महिला सरपंच का पति कर रहा सरपंची

नरसिंहपुर/तेंदूखेड़ा यशभारत। महिलाओं को बराबरी का अधिकारी बनाने विभिन्न निकायों में 50 प्रतिशत की भागीदारी सुनिश्चित करने के चलते विभिन्न निकायों में आरक्षण करते हुए उन्हें प्रतिनिधित्व मिला है लेकिन अक्सर कर देखने में आता है कि इन महिला जनप्रतिनिधियों को प्रतिनिधित्व करने की बजाय इनके पति अपने आप में कुछ ज्यादा ही पाबर फुल समझने लगे हैं।

 

हितग्राही मूलक योजनाओं में अनावश्यक हस्तक्षेप तथा अपने निजी स्वार्थों को सिद्ध करने के साथ ग्राम पंचायत की बैठकों से लेकर अन्य स्थानीय कार्यक्रमों में भी इनकी उपस्थिति की जगह पति इनकी कुर्सी पर बैठ कर फरमान जारी करते हुए देखे सुने जा सकते हैं।

पूर्व में जिले की तत्कालीन महिला कलेक्टर द्वारा महिलाओं के स्वाभिमान और उन्हें बराबरी के हक का दर्जा दिलाने की दिशा में कार्यवाही भी की गई थी। चूंकि जिले में वर्तमान में तेंदूखेड़ा अनुभाग क्षेत्र में महत्वपूर्ण दायित्वों में महिला अधिकारी पदस्थ हैं ऐसी स्थिति में तत्काल प्रभाव से महिला जनप्रतिनिधियों को ही प्रतिनिधित्व की करने और उनकी सहभागिता को प्राथमिकता दिए जाने के साथ उनके पतियों को एक आम नागरिक की भूमिका में ही रखा जाए।

कई पंचायतों में सरपंच पति चला रहे पंचायत

प्राप्त जानकारी के अनुसार कई ऐसी पंचायतें है जहां महिला सरपंच है, परंतु पंचायत उनके पति चला रहे है। देखा तो यहां तक गया है कि कोई भी कार्य पंचायत में होते है तो सरपंच मैडम के पति वहां जरूर चिंता से उपस्थित रहते है, वहीं और जब सरपंच के हस्ताक्षर की बात आती है तो हितग्राहियों पंचायत वासियों को कई दिनों तक हस्ताक्षर के लिए चक्कर लगाना पड़ता है। जिससे ग्रामवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

विभिन्न कार्यक्रमों में भी मौजूद रहते है सरपंच पति

प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचायत में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में सरपंच पति की उपस्थिति रहती है। और तो और कई जगह तो सरपंच के हस्ताक्षर भी उनके पतियों द्वारा कर दिये जाते है। जनापेक्षा है कि जहां-जहां सरपंच महिला है उन पंचायतों में समझाईश दी जाये की पंचायतों में होने वाले कार्यों में सरपंच पति अपनी दखंलदाजी न करें। और अगर समझाईश के बाद भी वे नही मानते तो उनके ऊपर कार्यवाही होना अत्यंत आवश्यक है।

जिले भर में है ऐसे ही हाल

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की जिन-जिन पंचायतों में महिला सरपंच है वहां-वहां उनके पति सरपंच का रोल बाखूबी अदा कर रहे है, और अपने आपको ही सरपंच की मान के चल रहे है।

जन सुनवाई ने पीडि़तों ने सुनाई समस्याएं

नरसिंहपुर यभाप्र। कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 27 फरवरी को जिले के विभिन्न स्थानों पहुंचे लोगों ने सीईओ जिला पंचायत दलीप कुमार को अपनी समस्यायें बताई और आवेदन दिये।

 

सीईओ जिला पंचायत दलीप कुमार ने लोगों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर भी निराकरण कराया। सीईओ जिला पंचायत ने वीसी के माध्यम से भी अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 135 आवेदन आये।

 

Related Articles

Back to top button