जबलपुरदेशभोपालमध्य प्रदेशराज्य

ट्रेन सिलेंडर से टकराई…उड़ाने की साजिश! मचा हड़कंप

कानपुर में प्रयागराज जा रही थी कालिंदी एक्सप्रेस

ट्रेन सिलेंडर से टकराई…उड़ाने की साजिश! मचा हड़कंप

कानपुर में प्रयागराज जा रही थी कालिंदी एक्सप्रेस

 

 

कानपुर,एजेंसी। एक और ट्रेन को पलटाने की साजिश रची गई, लेकिन गनीमत रही कि बड़ा हादसा होने से बच गया। देररात उत्तर प्रदेश के ही कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की कोशिश की गई। ट्रेन के रास्ते में ट्रैक पर एक सिलेंडर और पेट्रोल बम रखा था।ट्रेन सिलेंडर से टकरा गई और जोरदार धमाका हुआ। धमाके की आवाज सुन लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया, लेकिन अगर ट्रेन पलट जाती तो 500 से Óयादा लोगों की लाशें पटरी पर बिछती। इस हादसे के कारण रेलवे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस और आरपीएफ-जीआरपीको हादसास्थल से कई संदिग्ध चीजें मिली हैं। बीते दिन जहां छत्तीसगढ़ के बक्सर में मगध एक्सप्रेस 2 टुकड़ों में बंट गई थी।

पटरी पर पेट्रोल, माचिस और झोला मिला

आरपीएफ कन्नौज के इंस्पेक्टर ओपी मीणा ने हादसे की पुष्टि करते हुए बताया कि कालिंदी एक्सप्रेस कानपुर से प्रयागराज जाने के लिए निकली थी कि अनवरगंज-कासगंज रेलवे लाइन पर बर्राजपुर और बिल्हौर के बीच किसी चीज से टकरा गई और जोरदार धमाका हुआ। पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी और उतरकर देखा तो मौके पर कुछ नहीं मिला।किसी अनहोनी की आशंका से उसने स्टेशन मास्टर, रेलवे अधिकारियों, त्रक्रक्क-क्रक्कस्न को सूचना दी। जांच टीमें मौके पर पहुंची और तलाशी ली तो ट्रेन से 200 मीटर दूर पटरी पर एक रुक्कत्र सिलेंडर मिला। पटरियों पर ही पेट्रोल से भरी एक बोतल, माचिस और एक झोला भी रखा था। पटरी पर लोहे की चीज से रगड़ के निशान भी मिले हैं। ट्रेन करीब 25 मिनट खड़ी रही और इसकी तलाशी लेने के बाद ही आगे रवाना किया गया।

पिछले महीने भी हो चुके 2 ऐसे ही घटनाक्रम

इÓजतनगर मंडल पूर्वोत्तर रेलवे के क्कक्रह्र राजेंद्र सिंह के अनुसार, सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में 2 अज्ञात व्यक्ति पटरियों के आस-पास मिले, जिन्हें हिरासत में ले लिया गया है। इससे पहले 16 अगस्त को भी ऐसी ही एक घटना हुई थी। कानपुर-झांसी रूट पर दौड़ रही साबरमती एक्सप्रेस डिरेल हुई थी। 20 डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए थे। रेलवे ने उस मामले में भी कोई साजिश होने की बात कही गई थी और इस मामले में साजिश की बात कही जा रही है।हालांकि पुलिस साजिश से इनकार कर रहा है, लेकिन रेलवे साजिश वाले दावे पर अड़ा है। 2& अगस्त की रात को भी फर्रुखाबाद में अनवरगंज-कासगंज रेलवे लाइन पर पटरियों पर लकड़ी का मोटा टकड़ा रखा मिला था, जिससे कासगंज-फर्रुखाबाद एक्सप्रेस टकराई थी। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 2 युवक दबोचे थे, जिन्होंने माना कि उन्होंने शराब के नशे में उसे पटरियों पर रख दिया था। ऐसे में पुलिस तीसरी घटना को काफी गंभीरता से लेकर जांच कर रही है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button