जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

जबलपुर में सर्वाधिक रक्तदान शाजापुर को पीछे छोड़ते हुए जबलपुर में 1 दिन में इकट्ठा हुआ 3010 यूनिट ब्लड

 

 

जबलपुर यश भारत। मध्यप्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का नया कीर्तिमान रच दिया है । कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी की पहल पर जिला प्रशासन और रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से बुधवार को आयोजित मेगा रक्तदान शिविर में 3010 यूनिट रक्त संग्रह कर शाजापुर जिले को पीछे छोड़ दिया है । शाजापुर के नाम गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक दिन में सर्वाधिक रक्त संग्रह का रिकार्ड दर्ज है । शाजापुर में जिला प्रशासन द्वारा 23 मार्च 2022 को एक साथ 22 स्थानों पर आयोजित किये गये रक्तदान शिविरों में 2 हजार 887 यूनिट रक्त एकत्र किया गया था ।

 

 

यह पहला मौका है जब जबलपुर जिले में इतने बड़े स्तर पर रक्तदान को लेकर कोई कार्यक्रम आयोजित किया गया हो और पहले ही आयोजन में जबलपुर जिले में 1 दिन में 3010 यूनिट ब्लड इकट्ठा करके रिकॉर्ड बना दिया। इस पूरे काम में जिला प्रशासन और रेड क्रॉस सोसाइटी की महत्वपूर्ण भूमिका थी जिसमें कलेक्टर इलैया राजा टी के साथ मिलकर रेड क्रॉस सोसाइटी के उपाध्यक्ष सौरव बड़ेरिया ने क्रमबद्ध तरीके से तैयारियां की और इस पूरे कार्यक्रम में अनेक संस्थाओं को जोड़ा। जिन के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में लोग रक्तदान करने के लिए बढ़-चढ़कर सामने आए।

 

 

आगे भी आयोजित होंगे कार्यक्रम

 

 

यश भारत से बात करते हुए कलेक्टर जबलपुर इलैया राजा टी ने बताया कि अभी हमारा मुख्य केंद्र शहर पर था जहां से हमें यह अभूतपूर्व सफलता प्राप्त हुई है और इसके बाद अब हम नई संस्थाओं को जोड़कर इस कार्यक्रम को लगातार आगे बढ़ाएंगे। वही रेड क्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष सौरव बड़ेरिया में बताया कि आने वाले समय में एक दो महीने के बाद इस तरह के आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में भी किए जाएंगे ताकि ग्रामीणों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया जा सके साथ ही ब्लड बैंक के पास पर्याप्त मात्रा में ब्लड की उपलब्धता बनी रहे।

 

 

ग्लोबल रहा नंबर 1

 

मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन शहर में 12 स्थानों पर किया गया था जिनमें ज्यादातर शिक्षण संस्थान थे जिसमें सबसे ज्यादा ब्लड ग्लोबल इंजीनियरिंग कॉलेज में इकट्ठा किया गया जहां शाम 6 बजे तक 589 यूनिट ब्लड छात्र-छात्राओं व कॉलेज और कॉलेज स्टाफ द्वारा दिया गया। जो शहर में सबसे ज्यादा था । इसके अलावा दूसरे नंबर पर मानस भवन केंद्र रहा जहां आम लोगों के साथ बड़ी संख्या में प्रशासनिक अधिकारियों ने रक्तदान किया

 

सभी आए एक साथ

 

रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाने मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद जामदार, आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक, महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, विधायक अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदु एवं लखन घनघोरिया, कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी, सयुंक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ संजय मिश्रा, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ राजेश धीरावाणी एवं सौरभ बड़ेरिया, जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित एवं मेगा रक्तदान शिविर के समन्वयक डॉ सुनील मिश्रा रक्तदान शिविरों का लगातार भ्रमण करते रहे ।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button