मध्य प्रदेश

चिह्नांकित गाँव के लिए नोडल नियुक्त किए जाए: कलेक्टर

नवागत कलेक्टर ने की प्रधानमंत्री जन मन योजना की तैयारियों की समीक्षा

 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

 

नरसिंहपुर यशभारत। नवागत कलेक्टर  शीतला पटले ने प्रधानमंत्री जन मन योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को आयोजित बैठक में दिए।

विदित है कि इस योजना के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए अधोसंरचना विकास के लिए भारत सरकार की विभिन्न गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा। जिले में निवास कर रही भारिया जनजाति के लोगों के आयुष्मान कार्ड, खाद्यान्न पात्रता पर्ची, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जाति प्रमाण पत्र, वनाधिकार पट्टा, जन- धन खाता, नल से जल उपलब्धता, प्रधानमंत्री सड़क योजना अंतर्गत ग्राम बसाहट तक संपर्क सड़क आदि बनाया जाना है। इसके लिए कलेक्टर श्रीमती पटले ने संबंधित अधिकारियों को जिले में चिह्नांकित किए गए ऐसे क्षेत्रों में रह रहे लोगों का सर्वे करने के निर्देश दिए है जिन्हें इन योजनाओं का लाभ अभी नहीं मिल पाया है। इसके लिए प्रत्येक चिह्नांकित गाँव के लिए नोडल नियुक्त किए जाए। संबंधित विभाग इन क्षेत्रों में जाकर लोगों से मिलेंगे और विभिन्न योजनाओं के फॉर्म भरवायेंगे। साथ ही योजनाओं की प्रतिदिन की प्रगति की जानकारी प्रस्तुत करेंगे। जिन स्थलों पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या है उसके समीपस्थ नेटवर्क एरिया में कैम्प आयोजित किए जाए और इन लोगों को कैम्प तक लाने एवं फॉर्म भरने के लिए प्रेरित करें। इस कार्य के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिला सदस्यों को संलग्न किया जाये। साथ ही महिला स्व समूह सहायता में महिलाओं की सहभागिता की जाये। बैठक में कलेक्टर श्रीमती पटले ने कहा कि इस कार्य को गंभीरता से किया जाये। यह केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ दलीप कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजलि शाह एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले ने बीते दिवस कलेक्ट्रेट स्थित विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट में सामाजिक न्याय, जिला शहरी विकास अभिकरण, महिला एवं बाल विकास, कृषि एवं कल्याण विकास, नजूल शाखा, रिकार्ड रूम, आधार केन्द्र, कोषालय, जनसुनवाई हॉल, संस्थागत वित्त, खाद्य विभाग, जिला आबकारी विभाग, योजना एवं सांख्यिकी, लोक सेवा आदि का निरीक्षण किया और यहाँ मौजूद अधिकारियों एवं स्टाफ से चर्चा कर विभागीय योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ संबंधित विभागों द्वारा समय पर दिया जाये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जनसुनवाई हॉल के समीप स्थान पर रखी पुरानी सामग्री को हटवाने के निर्देश दिये। रिकॉर्ड रूम निरीक्षण के दौरान उन्होंने यहाँ व्यवस्थित रूप से प्लास्टिक के डिब्बों में रखे दस्तावेजों को देखकर कहा कि अन्य दस्तावेजों का संधारण भी इसी तरीके से हो। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती अंजलि शाह सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं कलेक्ट्रेट का अमला मौजूद था।

नवागत कलेक्टर ने ली बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले ने नरसिंह भवन सभागार में जिला अधिकारियों की परिचयात्मक बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से परिचय प्राप्त कर निर्देशित किया कि विभागीय योजनाओं, अभियानों एवं अन्य कार्यों का संपादन निर्धारित समय सीमा में बेहतर तरीके से सुनिश्चित करें। शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायें। इन सबके अलावा जिले में नवाचार किया जाये। आपसी समन्वय बनाकर टीम वर्क के साथ कार्य करें। आवश्यक एवं महत्वपूर्ण सूचनाओं का आदान प्रदान त्वरित रूप से हो।

Rate this post

Related Articles

Back to top button