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पुलिस की सीएम हेल्पलाइन  समीक्षा: कटनी पहले स्थान पर जबलपुर को मिला 5वां स्थान

जबलपुर, यशभारत। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन योजना की पुलिस समीक्षा की गई। जिसमें कटनी पहले नंबर पर है जबकि जबलपुर 5वें स्थान पर पहुंच गया है। मालूम हो कि
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं पुलिस महानिदेशक, म.प्र. सुधीर सक्सेना के निर्देशों के पालन में जबलपुर जोन के जिलों ने शिकायत निवारण शिविर लगाकर शिकायतों का गुणवत्तापूर्वक निराकरण करने के फलस्वरूप सी.एम. हेल्पलाईन में प्रदेश में कटनी-पहलॉ, छिंदवाडा-तीसरा एवं जबलपुर-पांचवे स्थान पर पहुंचा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समय-समय पर वीडियों कांफ्रेसिंग के द्वारा एवं भ्रमण के दौरान समक्ष मे भी अधिकारियों से मुलाकात के दौरान आम जनता की शिकायतों के जल्द से जल्द निराकरण करने हेतु निर्देशित कर पुरजोर बल दिया गया है। पुलिस महानिदेशक म.प्र. सुधीर सक्सेना के द्वारा भी शिकायतो के तत्परता से निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, जबलपुर जोन उमेश जोगा के द्वारा जबलपुर जोन के जिलों के पुलिस अधीक्षकों को मीटिंग लेकर, सतत् कार्यालयीन प़त्राचार के माध्यम से, जिलों मे भ्रमण के दौरान समस्त थाना प्रभारियों की मीटिंग लेकर एवं थानों के भ्रमण/निरीक्षण के दौरान सी.एम. हेल्पलाईन मे दर्ज एवं अन्य शिकायतों की समीक्षा कर पुलिस अधीक्षक एवं थाना प्रभारी को शिकायतकर्ता से स्वयं चर्चा करने, शिकायतो पर बुनियादी तौर पर सुनवाई करके उनका निराकरण करने कहा गया। जिससे गंभीर अपराध की घटना घटित न हो सके। ऐसी शिकायतें जिनमें जमीनी विवाद शिकायतकर्ता एवं अनावेदक के मध्यम हो उन प्रकरणों में रेवन्यू विभाग के अधिकारियों से चर्चा/समन्वय करके उनका निकाल करने, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही मे समय पर सुनवाई कराने, पति-पत्नि, अन्य रिश्तेदारी इत्यादि संबंधी पारिवारिक विवाद मे दोनो पक्षो की काउंसलिंग करने, उनके विवाद हल करने हेतु निर्देशित किया गया ताकि पारिवारिक विवाद में गंभीर अपराध घटित न हो सकें। वर्ष 2022 में हत्या की समीक्षा में जोन के जिलों मे लगभग 69 हत्या (29 प्रतिशत) पारिवारिक विवाद/झगडो/अंर्तकलह/शंका के कारण होना पाई गई। इन्हे रोकने के लिये दोनो पक्षों के मध्य आवश्यक रूप से काउंसलिंग करने हेतु निर्देशित किया गया ताकि सहानूभूतिपूर्वक, फ्रैन्डली काउंसलिंग से उक्त विवाद अपराध मे तब्दील नही हो सकें। जिला मुख्यालय एवं थाना प्रांगण मे शिकायत निवारण शिविर लगाकर दोनो पक्षों को बुलाकर मौके पर शिकायत निराकरण करने के निर्देश दिये गये।
निर्देशों के पालन मे उप पुलिस महानिरीक्षक जबलपुर रेंज आर.आर.एस. परिहार एवं उप पुलिस महानिरीक्षक छिंदवाडा रेंज सचिन अतुलकर द्वारा उनके स्तर एल-3 पर सी.एम. हेल्पलाईन मे प्राप्त शिकायतों का अच्छा निकाल किया गया। इसकी अति. पुलिस महानिदेशक, जबलपुर जोन के द्वारा प्रतिदिन समीक्षा की गई। जबलपुर जोन अंतर्गत जिलों द्वारा सी.एम. हेल्पलाईन मे दर्ज शिकायतों, जन सुनवाई मे प्राप्त शिकायतो के साथ-साथ पुलिस कार्यालय मे प्राप्त शिकायतों का तत्परता से गुणवत्तापूर्वक निराकरण किया गया। पुलिस अधीक्षक जबलपुर टी.के. विद्यार्थी, पुलिस अधीक्षक छिंदवाडा विनायक वर्मा, पुलिस अधीक्षक कटनी अभिजीत रंजन, पुलिस अधीक्षक नरसिंहपुर अमित कुमार के द्वारा प्रतिदिन इसकी समीक्षा की जाकर आवेदकों से भी चर्चा की जाकर थाना प्रभारियों को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।

जबलपुर 24 वें स्थान से लगाई छलांग, पहुंचा 5वां स्थान पर
अभियान के रूप मे उक्त कार्यवाही को किये जाने के फलस्वरूप प्रदेश मे जबलपुर जोन अंतर्गत जिला कटनी को पहलॉ, छिंदवाडा को तीसरा एवं जबलपुर को पांचवें स्थान प्राप्त हुआ। समीक्षा पर पाया गया कि जनवरी-2023 में जिला जबलपुर 24वें स्थान पर था जिसकी रैंकिंग मे 19 पायदानों का सुधार होकर अब जबलपुर प्रदेश में 5वें स्थान पर है। जिला कटनी दिसम्बर-2022 मे 7वें स्थान पर था जिसकी रैंकिंग मे 6 पायदानों का सुधार होकर अब यह पहले स्थान पर है। इसी प्रकार जिला छिंदवाडा जनवरी-2023 मे 7वें स्थान पर था जिसकी रैंकिंग मे 4 पायदानों का सुधार होकर अब यह तीसरे स्थान पर है। जिला नरसिंहपुर फरवरी-2023 में 10वें स्थान पर था जिसकी रैंकिंग में 3 पायदान का सुधार होकर अब यह 7वें स्थान पर है। अति. पुलिस महानिदेशक जबलपुर जोन के द्वारा उपरोक्त जिलें के पुलिस अधीक्षकों को बधाई दी जाकर उत्साहवर्धन किया गया एवं आगामी रूप से और अधिक क्षमता से इसी प्रकार कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया, जिससे आम जनता के साथ घटित घटनाओं मे उन्हें उचित व शीघ्र न्याय प्राप्त हो सकें।

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