जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

बेधड़क चल रहा सट्टे का अवैध कारोबार : जिम्मेदार नींद में, युवाओं का भविष्य लग रहा दाव पर

 

यश भारत शहपुरा ।शहपुरा क्षेत्र मानिकपुर सहित ग्रामीण अंचलों में इन दिनों जुआ, सट्टा का कारोबार जमकर फल-फूल रहा है। अपराध की श्रेणी वाले इस खेल से नगर में चोरी की वारदात में इजाफा हुआ है। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे चोरी की वारदात से लोगों में दहशत व्याप्त हो गया है।

लेकिन अब मानिकपुर गांव में चारों ओर शाम ढ़लते ही सट्टा खिलाड़ी दांव लगाने एकत्र हुए रहते है। लोगों का कहना है कि यहां अनैतिक कार्यो में बढ़ोत्तरी हुआ है। डिंडोरी जिला के शहपुरा ब्लॉक मानिकपुर में इन दिनों जुआ, सट्टे का कारोबार बैखोफ संचालित हो रहा है, जहां एक ओर पुलिस अधीक्षक द्वारा समय-समय पर मीटिंग लेकर जिले में चल रहे अवैध जुआ व सट्टे के कारोबार को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए जाते रहते है। इसके बाद भी शहपुरा नगर क्षेत्र व उसके आस पास पुलिस के नाक के नीचे यह खेल बदस्तूर जारी है। जिससे आए दिनों चोरी, डकैती जैसी घटना आम होती जा रही है। वही जुआ, सट्टा संचालित करने वालों के हौसला बुलंद होता जा रहा है। पुलिस विभाग द्वारा छोटे-छोटे पट्टीदार व छोटे जुआरियों को पकड़कर खाना पूर्ति कर रहे है। रोजी मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण कर जीवकोपार्जन करने वाले लोग एक का नब्बे बनाने के चक्कर में पड़कर अपने मेहनत की कमाई को बर्बाद कर रहे है। नगर के कई वार्डो मे हाइ प्रोफाइल तरीके से जुआ व सट्टे का कारोबार बदस्तुर जारी है। उक्त संचालित जुआ व सट्टा को आज तक किसी भी द्वारा बंद नहीं कराया जा सका है। जिससे नगर में कई तरह के चर्चा चौक-चौराहों में होने लगे है।

 

एक का नब्बे बनाने में जुटे लोग

सट्टे के पुराने खाईवाल सक्रिय हो गए है। नगर के कुछ लोगों ने बताया कि मानिकपुर में सट्टे का व्यापार चल रहा है। इससे गांव का माहौल खराब हो रहा है। लोग अधिक पैसों के लालच में एक का नब्बे बनाने में लगे है। पूर्व में भी पूरा क्षेत्र सट्टे की गिरफ्त में था, लेकिन कुछ समय के लिए यह सट्टे का बाजार मानो थम सा गया था। बताया जाता है कि यह अवैध व्यापार फिर से तरक्की की ओर अग्रसर हो रहा है। सट्टे के जाल में फंसकर कई लोगों ने अपने जिंदगी बर्बाद कर रहे है, लेकिन साथ ही इसका खामियाजा इनके परिवार वालों को भुगतना पड़ता है। सट्टे में पैसा हारने के बाद घर पहुुंचे लोगों के अधिकांश घरों में विवाद की स्थिति भी निर्मित होती रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button