जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

जिले में वेमौसम हो रही वर्षा से खराब हो रहा तेंदूपत्ता : लक्ष्य पूरा होना मुश्किल

तेंदुपत्ता संग्राहकों के साथ व्यापारियों को नुकसान की संभावना

सिवनी यश भारत-जिले में कुछ दिनों से बेमौसम वर्षा के कारण जंगल में लगी तेंदूपत्ता फसल खराब हो रही है। तेंदूपत्ता में माता रोग फैलने के साथ ही एक पौधे में लगा आधा से ज्यादा पत्ता अपरिपक्कव रह गया है। जानकारों के अनुसार वर्षा का दौर थमने और तेज धूप से अच्छा पत्ता मिलेगा। हालाकि संग्राहक तेजी से तेंदूपत्ता तुड़ाई का कार्य कर रहे हैं।

 

लेकिन पत्ता उच्च गुणवत्ता और पूरी तरह परिपक्कव नहीं होने के कारण व्यापारियों को इसका उचित दाम मिलेगा मुश्किल मुश्किल लग रहा है। उत्तर और दक्षिण सामान्य मंडल में 30 मई तक तेंदूपत्ता जुड़ाई होगी। मौसम खराब होने पर तेंदूपत्ता तुड़ाई का कार्य पहले भी बंद हो सकता है। इससे संग्राहकों को मिलने वाला मुनाफा कम होगा। शाख कतरन के बाद से ही जिले में रूक-रूक कर वर्षा का दौर जारी है, इसके कारण तेंदूपत्ता में माता रोग बना हुआ है। गर्मी और तेज धूप खिलने पर तेंदूपत्ता में सुधार होगा। बीते साल वेमौसम वर्षा के चलते तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका था।

 

दक्षिण वनमंडल की 24 समितियों को 31 हजार मानक बोरा तेंदुपत्ता एकत्रित करने लक्ष्य दिया गया था। लेकिन मात्र 13644 मानक बोरा तेंदुपत्ता एकत्रित हुआ था। उत्तर सामान्य वनमंडल में पिछले साल 33 हजार मानक बोरा तेंदुपत्ता एकत्रित करने का लक्ष्य दिया गया था। जिले की 42 समितियां तेंदुपत्ता संग्रहण का कार्य कर रही हैं। दक्षिण वनमंडल की 24 समितियों में 74592 संग्राहक तेंदुपत्ता तोड़ने, सूखाने और गड्डी बनाने का कार्य करते हैं। उत्तर वनमंडल की 20 समितियों के हजारों संग्राहकों की आय तेंदुपत्ता पर निर्भर है। जिससे उनका साल भर का खर्चा चलता है। उत्तर वनमंडल में लक्ष्य का 46 प्रतिशत तेंदूपत्ता तुड़ाई कार्य पूरा हो चुका है।

 

वेमौसम वर्षा के साथ तेज आंधी-तूफान के कारण फड़ पर सूख रहा तेंदूपत्ता खराब हो रहा है। तेंदुपत्ता तुड़ाई और इससे मिलने वाली बोनस राशि से संग्राहक अपना गुजर बसर करते हैं। तेंदुपत्ता संग्राहकाें की मजदूरी में इजाफा करते हुए इस साल सरकार ने एक हजार रुपये की बढ़ोत्तरी करते हुए प्रत्येक मानक बोरा पर 4 हजार रुपये संग्राहकों को दी जाएगी। पिछले साल तक संग्राहकों को एक मानक बोरा पर 3 हजार रुपये मिलता था। दक्षिण सामान्य वनमंडल में 401 फड पर तेंदुपत्ता संग्रहण होगा। पिछले साल तेंदुपत्ता संग्रहण की बोनस राशि अभी संग्राहकों को मिलना बाकी है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button