जबलपुरमध्य प्रदेश

जबलपुर के लिए बड़ी उपलब्धि: नेशलन क्वालिटी एसयूरेंश में कटंगी का प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल

जबलपुर, यशभारत।
प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला जबलपुर जिले का कटंगी प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब नेशलन क्वालिटी एसयूरेंश में शामिल किया गया है। जिसे प्रदेश का पहला एनक्यूएएस सर्टिफाईड प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनने का गौरव हासिल हुआ है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते विगत 12 जून को भारत सरकार द्वारा अधिकृत डॉ. मनीष प्रियदर्शी दिल्ली एवं डॉ. मिर्जा फैजल अहमद उत्तरप्रदेश द्वारा कटंगी स्वास्थ्य केंद्र का अससमेंट किया गया था। जिसमे डॉ. प्रियदर्शी एवं डॉ. अहमद द्वारा अपने अससमेंट में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी के कार्यों की जमकर तारीफ की गई। जिसके परिणाम स्वरूप भारत सरकार द्वारा कटंगी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्विस से नवाजा गया।
लोक संचालनालय डा. संजय मिश्रा के मुताबिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी को अससमेंट हेतु कुल 6 विभागों में वगीर्कृत किया गया था जिसमें मुख्यत: ओ.पी.डी., आई.पी.डी., एन.एच.पी., लेबर रुम, लैब, जनरल एडमीनिस्ट्रेशन को सम्मिलित किया गया। सभी छह विभागों में ओपीडी को 98 प्रतिशत, आईपीडी को 90 प्रतिशत, लैब को 95 प्रतिशत, एनएचपी को 97 प्रतिशत, लेबर रूम को 94 प्रतिशत और जनरल एडमिनिस्ट्रेशन की श्रेणी में कटंगी स्वास्थ्य केन्द्र को 89 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे।

देश में 6 पीएचसी का चयन

एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन के लिए देश भर के कुल 6 पीएचसी का चयन हुआ है। कटंगी पीएचसी के लिए इसलिए भी गौरव का क्षण है, एमपी के साथ ही सेंट्रल इंडिया का पहला पीएचसी है, जिसे ये उपलब्धि मिली है। अन्य पीएचसी में सबसे अधिक साउथ के अस्पतालों में बाजी मारी है। यह उपलब्धि इस मायने में खास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थ सुविधाओं को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। इस उपलब्धि के बाद पीएचसी को बेहतर संसाधन, मरीजों के लिए औ

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button