जबलपुरमध्य प्रदेश

पं. दीनदयाल का एकात्म मानववाद विश्व के लिए प्रेरणादायी. मंत्री प्रहलाद पटेल

नरसिंहपुर यशभारत। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जिले की करेली विकासखंड की ग्राम पंचायत ग्वारी के अंतर्गत पीएम जनमन योजना के तहत चिन्हित भारिया समाज बाहुल्य ग्राम पिपरहा में पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के अवसर पर विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। इसके पश्चात उन्होंने यहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झाबुआ में आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा व सुना। मंत्री श्री पटेल ने नर्मदा तट स्थित इस गाँव में ग्रामीणों के साथ स्वच्छता अभियान में शामिल होकर श्रमदान भी किया।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पिपरहा में 45.69 लाख रुपये, ग्राम पंचायत ग्वारी में 52.25 लाख रुपये लागत की नवीन नल-जल योजना और 15 वां वित्त से 6.56 लाख रुपये लागत की पेवर ब्लॉक कार्य एकीकृत शा.मा. शाला पिपरहा के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। इसके अलावा मंत्री श्री पटेल ने 10 लाख रुपये लागत की स्वसहायता समूह हेतु आजीविका भवन और 10 लाख रुपये लागत की रिटर्निंग वाल निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल, महंत प्रीतम पुरी, सुनील कोठारी और अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और ग्रामवासी मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि 11 फरवरी को पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि है उनके माता- पिता का बचपन में ही निधन हो गया था। उनके मामा ने उनको पढ़ाया। वे बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के थे। उन्होंने एक बड़ी नौकरी को ठुकरा राष्ट्र के लिए अपना जीवन समर्पित करना स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को इस महापुरूष के बारे में मंथन करने की जरूरत है। एकात्म मानववाद का दर्शन समूचे विश्व के लिये प्रेरणादायी है। उनके इस विचार को रखकर ही गरीब कल्याण की विभिन्न योजनाएँ संचालित की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश नित प्रतिदिन नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। पूरी दुनिया हमारे विकास और विरासत के मॉडल को स्वीकार रही है। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि इस जनजातीय बाहुल्य ग्राम पिपरहा में रात्रि विश्राम कर यहाँ ग्रामीणों से रूबरू हुआ हूँ। उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जायेगा। मुझे ख़ुशी है कि यह गाँव नशा मुक्त है। नर्मदा तट और स्थित यह गाँव है। हमें अधिक पानी वाली फसल उत्पादन करने की बजाय मोटे अनाज की खेती को प्रोत्साहित करना होगा। पंण् उपाध्याय ही कहते थे कि अगर व्यक्ति अच्छा है तो समाज स्वयं ही अच्छा बन जाएगा।

मंत्री श्री पटेल ने किया उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम विभाग मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने गोटेगाँव के ग्राम बढ़ैयाखेरा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 49 लाख रुपये की लागत से निर्मित नवीन आयुष्मान आरोग्य केन्द्र उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक महेन्द्र नागेश, पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल, महंत प्रीतम पुरी, जिला पंचायत सीईओ दलीप कुमार, सीएमएचओ डॉ राकेश बोहरे सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि उक्त उप स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार हेतु कक्ष एवं परिसर में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर के निवास हेतु आवास व्यवस्था एवं महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के निवास हेतु आवास की व्यवस्था है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि यहां आरोग्य मंदिर बनने से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिलेगी। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में गरीब कल्याण के कार्य किए जा रहें हैं।

Rate this post

Related Articles

Back to top button