जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

सिविल अस्पताल की लापरवाही से अधेड़ मरीज की मौत: उल्टी दस्त से कराह रहा था, अस्पताल में आधे घंटे तक नहीं मिला इलाज

सीएमएचओ ने कहा- जवाब आने के बाद ही होगी संबंधित पर कार्यवाही ,  डॉक्टर ने नोटिस का जवाब तक नहीं दिया, जवाब का इंतजार 

रीवा| सिविल अस्पताल की लापरवाही से मरीज की मौत हो गई थी। इस मामले में डॉक्टर को बचाने के लिए अब पूरा महकमा जुट गया। वहीं मरीज को भर्ती करने वाली नर्स को ही जिम्मेदार बताकर मामले को ठंडे बस्ते में डालने की कोशिश की जा रही है। परिजनों ने नर्स को अस्पताल में मौजूद बताया तो वहीं सीएमएचओ ने नदारद बताते हुए नोटिस जारी कर दिया। तुरंत सिविल अस्पताल से हटाने की कार्रवाई भी कर दी गई।

 

ज्ञात हो कि थाना सोहागी अंतर्गत ग्राम चुनरी निवासी हेतलाल आदिवासी पिता बुधई उम्र 58 वर्ष की बतीयत बिगड़ गई थी। बेटा राजकुमार आदिवासी पिता को लेकर शाम करीब 6.40 बजे लेकर त्येांथर सिविल अस्पताल पहुंचा। अस्पताल में सिर्फ नर्स मौजूद थीं। अस्पताल में भर्ती कराने के बाद वह डॉक्टर को बुलाने उनके कमरे में गया। डॉ आरके पाठक इस दौरान अपने कमरे में ही थे। काफी देर बाद वह पहुंचे लेकिन मरीज को हाथ नहीं लगाया। नर्स प्रीतू मिश्रा से ही बीपी आदि चेक करवाया गया। बाद में डॉ अखिलेश सिंह आए। उन्होंने मरीज को चेक करनेे के बाद मृत घोषित कर दिया। हद तो यह है कि डॉ पाठक त्योंथर सिविल अस्पताल में बीएमओ भी हैं। मरीज जब अस्पताल पहुंचा तब अस्पताल में कोई भी मौजूद नहीं था। डॉक्टर पाठक की लापरवाही से मरीज की जान चली गई। दूसरे दिन परिजनों ने एसडीएम बंगला के बाहर धरने पर बैठ गए थे। तब कलेक्टर ने 24 घंटे के अंदर दोषी के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया था। दो दिन मामले को बीत गया। अब तक दोषी पर कार्रवाई नहीं हुई। वहीं इस मामले में लीपापोती शुरू कर दी गई है। सीएमएचओ ने ड्यूटी में तैनात नर्स को ही नोटिस जारी कर दिया। इतना ही नहीं इनका स्थानांतरण भी सीएचसी जवा कर दिया गया है।

हद तो यह है कि सिविल अस्पताल में पदस्थ डॉ आरके पाठक को एक तरफ नोटिस जारी किया जा रहा है। लोगों का गुस्सा डॉ आरके पाठक पर फूट रहा तो वहीं दूसरी तरफ संविदा नर्सिंग आफीसर पर कार्रवाई भी सीएमएचओ डॉ संजीव शुक्ला ने उन्हीं की अनुसंशा पर की है। यह कार्रवाई भी सवालों के घेरे में आ गई है।

 

बता दें कि डॉ आरके पाठक के पास मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी का भी प्रभार हैं। सिविल अस्पताल त्योंथर में भी वह पदस्थ हैं। ऐसे में उनके कहने पर नर्स प्रीतू मिश्रा पर कार्रवाई किया जाना पूरे मामले को दबाने जैसा है।

सीसीटीवी रिकॉर्डिंग रूम सील

हेतलाल आदिवासी की मौत सिर्फ आधे घंटे में हो गई। उल्टी दस्त के कारण उसकी मौत हुई। आधे घंटे तक वह बिना इलाज के ही अस्पताल में पड़ा रहा। डॉक्टर मौजूद नहीं थे। जब डॉक्टर पहुंचे तब तक उसकी मौत हो गई थी। सिविल अस्पताल त्येांथर में सीसीटीवी लगा हुआ है। जिसकी रिकॉर्डिंग मौजूद भी बताई जा रही है हेतलाल की मौत के बाद डॉक्टर ने सबसे पहले सीसीटीवी के रिकार्ड मिटाए। पूरी रिकार्डिंग को उन्होंने डिलीट कर दिया। इसके बाद लोगों को इसकी भनक लगी तो रिकार्डिंग रूम को पंचनामा बनाकर सील कर दिया गया है।

 

अब किसी एक्सपर्ट का इंतजार है। जिससे रिकार्डिंग वापस रिकवर की जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button