जबलपुरमध्य प्रदेश

जबलपुर में प्रमुख सचिव ने अनोखी बिजली चोरी पकड़ी :इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस को टेंपर कर बिजली चोरी

प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने पकड़ी चार खंबा क्षेत्र में बिजली चोरी

जबलपुर। मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं बिजली कंपनियों के अध्यक्ष संजय दुबे ने जबलपुर प्रवास के दौरान सिटी सर्किल के नगर संभाग पूर्व के उन क्षेत्रों का औचक निरीक्षण किया, जहां बिजली चोरी एवं लाइन लॉसेस के प्रकरण प्राय: ज्यादा पाए जाते हैं। औचक निरीक्षण के दौरान संजय दुबे ने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक वी. किरण गोपाल, ऊर्जा विभाग के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी नीरज अग्रवाल, ऊर्जा विभाग के उपसचिव जाहिद अजीज खान के साथ चार खंबा, मदार टेकरी, स्लाटर हाउस क्षेत्र में पैदल घूम कर एक-एक मकान के बिजली कनेक्शन जायजा लिया। उन्होंने छापामार शैली में क्षेत्र का दौरा कर वस्तुस्थिति को समझा।
सर्विस लाइन ब्रेक कर हो रही थी चोरी-नसीमाबाद क्षेत्र में संजय दुबे ने एक घरेलू बिजली उपभोक्ता को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा, जो सर्विस लाइन ब्रेक कर बीच से कनेक्शन जोड़ कर घर में चोरी की बिजली का इस्तेमाल कर रहा था। मौके पर ही उन्होंने बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करवाया। इसी तरह स्लॉटर हाउस चार खंबे के पास खराब मीटर का बहाना बताकर मीटर के इनकमिंग में लाइन जोड़कर बिजली इस्तेमाल करते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा गया। इस व्यक्ति पर भी बिजली चोरी का प्रकरण दर्ज करवाया गया।

WhatsApp Image 2021 09 03 at 21.08.25

इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस को टेंपर कर बिजली चोरी करने का अनोखा मामला
संजय दुबे ने निरीक्षण के दौरान एक ऐसे मीटर की भी जांच करवाई, जो ऊपर से बिल्कुल सामान्य लग रहा था, लेकिन विद्युत कर्मियों ने जब मीटर खोला तो उसके भीतर इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस को टेंपर कर बिजली चोरी करने का अनोखा मामला सामने आया। इस प्रकरण में खास बात यह थी कि कहीं से भी बिजली चोरी करने का संदेह नहीं हो रहा था। एक उपभोक्ता के मकान में पोल से सर्विस लाइन के साथ-साथ एक समानांतर लाइन खींची गई थी, जिससे वह चोरी की बिजली का उपयोग कर रहा था।
जाकिर हुसैन वार्ड में ईमानदार उपभोक्ता भी मिला-प्रमुख सचिव ऊर्जा के निरीक्षण के दौरान कई उपभोक्ताओं ने अपनी बिजली संबंधी खासतौर से मीटर व बिल संबंधी शिकायतों के समाधान न होने की जानकारी भी दी। उन्होंने मौके पर सिटी सर्किल व नगर संभाग के अभियंताओं से इसका कारण भी पूछा। संजय दुबे ने कुछ उपभोक्ताओं से उनके कनेक्टेड लोड की जानकारी ली और उसके बिलों को देखा। जाकिर हुसैन वार्ड के शेख शम्सुउद्दीन के कनेक्टेड लोड व बिल का मिलान करने पर सही पाए जाने पर प्रमुख सचिव ऊर्जा ने कहा ईमानदारी से बिजली का उपयोग कर रहे हैं, अभियंता आर. के. स्थापक, सिटी सर्किल के अधीक्षण अभियंता सुनील त्रिवेदी, नगर संभाग पूर्व के कार्यपालन अभियंता नीरज परते और क्षेत्र के सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता मौजूद थे।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button