जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

स्टोर रूम में बैठा था सात फीट लंबा धामन सांप

– विजय नगर थानांतर्गत कचनार सिटी गणेश पार्क कालोनी निवासी आदित्य टंडन को घर में दोपहर तीन बजे स्टोर रूम में एक सात फीट लंबा धामन प्रजाति का सांप प्रवेश कर गया जिसके कारण वहां अफरातफरी मच गई। सूचना पर पहुंचे सर्प विशेषज्ञ गजेंद्र दुबे ने रैस्क्यू करते हुए सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया। दुबे के अनुसार पकड़ा गया सांप धामन प्रजाति का सांप है जो कि जहरीला नहीं होता है।

इसी तरह   तिलवारा थाना अंतर्गत शास्त्री नगर का हैं,जहां एक सफेद कार के पहिए में कोबरा नाग लिपट कर बैठा हुआ था। सांप देखते ही कार मालिक निलेश राय और उनके परिजनों के होश उड़ गए। कुछ ही देर में कोबरा कार में जाकर छिप चुका था। निलेश ने तिलवारा थाना पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने सर्प विशेषज्ञ को बुलाया और करीब आधे घंटे की मेहनत के बाद कोबरा को कार से निकाला गया।

गजेन्द्र दुबे ने कोबरा को कार से निकाला तो वह पकड़ से छूटकर पास ही रखी लकड़ियों में जा छिपा। सर्प विशेषज्ञ ने पुनः लकड़ी में कोबरा को तलाश किया और आखिरकार उसे पकड़कर सोमवार की सुबह जंगल में छोड़ दिया। गजेन्द्र दुबे ने बताया कि गर्मी के समय ये अक्सर ठंडे स्थानों को तलाश करते हुए शहर के आसपास आ जाते हैं।

सर्प विशेषज्ञ के मुताबिक कोबरा नाग बहुत ही खतरनाक होता हैं। इसे छेड़ने पर ये और भी खूंखार हो जाता हैं। कोबरा न्यूरोटॉक्सीन जहर होता हैं। अगर ये किसी को काट लें और समय पर उसे इलाज ना मिले तो उसकी मौत पक्की हैं। बहरहाल कोबरा को पकड़े जाने के बाद राय परिवार ने राहत की सांस ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button