जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

MP शिक्षक भर्ती: ज्वाइनिंग की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर, कोरोना कहर के बीच विभाग ने लिया ये फैसला

शिक्षक भर्ती के लिए जारी दस्तावेज सत्यापन कार्य फिलहाल स्थगित कर दिया गया है

जबलपुर, यशभारत। मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बुरी खबर है. देश और मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच शिक्षक भर्ती के लिए जारी दस्तावेज सत्यापन कार्य फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय कि आयुक्त जयश्री कियावत ने आदेश भी जारी किया है.

शिक्षक पात्रता परीक्षा दस्तावेजों की सत्यापन प्रक्रिया एक बार फिर ठंडे बस्ते में चली गई है। 5 मई से शुरू होने वाला दस्तावेज सत्यापन कार्य अब कोरोना संक्रमण के कारण शुरू नहीं हो पाएगा। दस्तावेज सत्यापन की तारीख 20 मई को आगे बढ़ाते हुए लोक शिक्षण संचालनालय इसके आदेश जारी किए हैं। लोक शिक्षण संचालनानय ने कहा कि शिक्षक पात्रता परीक्षा पास हुए अभ्यार्थी 20 मई से अपने दस्तावेज सत्यापित करा सकते हैं।

परीक्षा के बीद उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की चयन सूची/प्रतीक्षा सूची जारी कर दी गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए 4 जुलाई 2020 में सत्यापन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था. इसके बीद करीब डेढ़ साल से अपनी भर्ती का इंतजार देख रहे उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन बीते 1 अप्रैल से दौबारा शुरु किया गया था. जिसे एक बार फिर रोक दिया गया है.

2019 में आया था रिजल्ट 
बता दे कि मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन 2018 में जारी हुई था. परीक्षा समय पर नहीं हुई, तो उम्मीदवारों ने धरना प्रदर्शन किए. इसके बाद करीब 6 महीने बाद फरवरी-मार्च 2019 में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने पात्रता परीक्षा कराई. परीक्षा होने के बाद माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 26 अक्टूबर 2019 को आया था, जबकि उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 28 अगस्त 2019 को आया था.

रिजल्ट आने के बाद से नियुक्ति का इंतजार 
रिजल्ट आने के बाद से ही परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ज्वाइनिंग का इंतजार कर रहे हैं. ज्वाइनिंग में देरी होने पर इन उम्मीदवारों ने कई बार प्रदर्शन भी किया था. जैसे-तैसे दो साल के लंबे इंतजार के बाद दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हुई, इसी बीच कोरोना ने रफ्तार पड़क ली और डॉक्यूमेंट सत्यापन प्रक्रिया को एक बार फिर स्थगित किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button