देश

मानसून ने पकड़ी गजब की रफ्तार, महाराष्ट्र में झूमकर बारिश, कोंकण में रेड अलर्ट,

फ्लैश फ्लड का खतरा

मुंबई, एजेंसी। देश में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है. जिससे दक्षिण भारत और महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है. भारत मौसम विभाग ने आज के लिए महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, ठाणे, मुंबई और रायगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में इन इलाकों में गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मुंबई में के आईएमडी कार्यालय ने शनिवार को अलर्ट जारी किया, जिसमें खराब मौसम के कारण सावधानी बरतने की जरूरत पर बल दिया गया.
आईएमडी के मुताबिक महाराष्ट्र के लिए जिला पूर्वानुमान के मुताबिक ‘रविवार को सुबह 4 बजे से मुंबई, ठाणे, रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली चमकने और मध्यम से भारी बारिश के साथ 40-50 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना हैआईएमडी ने खराब मौसम के हालात को देखते हुए लोगों को बाहर निकलते समय जरूरी सावधानी बरतने की सलाह भी दी है. इस बीच रविवार की सुबह मुंबई के कई इलाकों में बारिश हुई, जिसके बाद मौसम में और भी हलचल होने की संभावना है. इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. आईएमडी ने अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में आगे बढ़ने के लिए दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियों की सूचना दी.
वहीं देश के कई दूसरे हिस्सों में भी भारी बारिश होने की सूचना मिली है. भारी बारिश के बाद गुवाहाटी के कई हिस्सों में जलभराव की सूचना मिली. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मनाली के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई. चेन्नई शहर में भी भारी बारिश हुई, जबकि कर्नाटक के हुबली में हल्की बारिश हुई. इस साल मानसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है, जबकि इसकी शुरुआत की सामान्य तारीख 1 जून है. इस साल, केरल में बड़े पैमाने पर मानसून से पहले की बारिश हुई.।
०००००००००००००००

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button