देश

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी. 563 ट्रेनों का किराया हुआ सस्ता

563 ट्रेनों का किराया हुआ सस्ता

नई दिल्ली, एजेंसी। रेल में सफर करने वालों के लिए खुश कर देने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल, अब 563 लोकल ट्रेनों का किराया अब सस्ता होने जा रहा है। हाल फिलहाल इन ट्रेनों का फेयर 30 रुपए है, जो अब 1 जुलाई से 10 रुपये न्यूनतम किराया होने वाला है और यात्री आसान सफर कर संकेंगे। यानी, यात्रियों को टिकट के लिए 30 रुपये नहीं मात्र 10 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। यह रूल दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में चलने वाली लोकल ट्रेनों में लागू होने वाला है।
नॉर्दन रेलवे हेडक्वार्टर से सभी 5 मंडल के अधिकारियों को निर्देश के साथ ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है। कोविड से पहले चलने वाली लोकल गाड़ियों में न्यूनतम किराया केवल 10 रुपये था, जो कोविड के टाइम में इन गाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया गया था। कोरोना के बाद से रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू हुआ तो इन ट्रेनों के नंबर चेंज करके स्पेशल गाड़ी की तरह चलाई गईं, लेकिन किराया 10 की बजाय 30 रुपये कर दिया गया था। फरवरी में रेलवे ने इनमें से कुछ गाड़ियों के नंबर चेंज करके उनमें मिनिमम फेयर 10 रुपये कर दिया था, लेकिन ज्यादातर ट्रेनों के नंबर नहीं बदले गए।
अब चुनाव खत्म होने के बाद उत्तर रेलवे की तरफ से 563 ऐसी गाड़ियों की लिस्ट जारी की गई है, जिनके नंबर में बदलाव हो रहे हैं। अब ये गाड़ियां कोरोना से पहले वाले अपने नंबर पर चलेंगी। इसका सबसे बड़ा फायदा डेली ट्रेवल वालों को होगा और कम किराए में आसान सफर कर पाएंगे। उत्तर रेलवे मुख्यालय से यह जानकारी और गाड़ियों की लिस्ट दिल्ली, फिरोजपुर, मुरादाबाद, लखनऊ और अंबाला डिवीजन को भेजी गई है।
०००००००००००००००

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button