देशमध्य प्रदेश

01 जून को होगी CBSE 12वीं बोर्ड एग्‍जाम डेट्स की घोषणा, जुलाई में परीक्षाएं संभव

यशभारत। कोरोना संक्रमण के चलते स्‍थगित हुई CBSE-ICSE बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला लेने के लिए आज केंद्रीय मंत्रियों की उच्‍च स्‍तरीय बैठक हुई है. बैठक की अध्‍यक्षता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की तथा रमेश पोखरियाल निशंक समेत अन्‍य केंद्रीय मंत्री शामिल रहें. जानकारी मिली है कि CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की आधिकारिक घोषणा शिक्षामंत्री 01 जून को करेंगे.

रद्द नहीं होंगे बोर्ड एग्‍जाम मंत्रियों की बैठक अब पूरी हो चुकी है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी बल्कि जुलाई में आयोजित की जाएंगी. पिछले वर्ष भी बोर्ड परीक्षाएं जुलाई में कोरोना प्रोटोकाल के साथ आयोजित की गई थीं. परीक्षाएं किस फॉर्मेट में होंगी, कब होंगी और कैसे होंगी, इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री निशंक 01 जून को देंगे.

परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं दिल्‍ली सरकार केंद्रीय मंत्रियों की आज हुई बैठक में दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्‍ली सरकार किसी भी तरह की परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में नहीं है. उन्‍होंने कहा कि बोर्ड द्वारा दिए गए दोनो ऑप्‍शंस उन्‍हें ठीक नहीं लगे. 12वीं के छात्रों को पिछले रिकार्ड के आधार पर ही पास किया जाए. उन्‍होंने कहा कि देश को कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी दी जा चुकी है, और इसमें बच्‍चे सबसे ज्‍यादा प्रभावित होंगे. ऐसे में हमें एक अभिभावक की तरह सोचना चाहिए और परीक्षा रद्द कर दी जानी चाहिए.

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने निकाला नया फॉर्मूला छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने आज 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए घर से परीक्षा देने का ऑप्‍शन निकाला है. छात्र 01 जून से एग्‍जाम सेंटर से प्रश्‍नपत्र ले सकेंगे और 5 दिनों के भीतर अपनी आंसर शीट जमा कर सकेंगे. परीक्षा घर से ही दी जा सकेगी. पूरी जानकारी देखने के लिए 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button