जबलपुरभोपालमध्य प्रदेश

शिवराज ने मंत्रियों को मैदान में उतारा:सबसे सीनियर गोपाल भार्गव को ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की जिम्मेदारी

भोपाल यशभारत। मध्य प्रदेश में कोरोना का कोहराम जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की रोकथाम के लिए मंत्रियों को मैदान में उतार दिया है। शिवराज ने 14 मंत्रियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी है। सबसे सीनियर लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव को ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की जिम्मेदारी, होम आइसोलेट मरीजों को मेडिसिन किट वितरण की मॉनिटरिंग वन मंत्री विजय शाह करेंगे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि भोपाल नगर निगम के हर जोन में 2-2 कोविड सहायता केन्द्र खोले जायेंगे। यह केन्द्र 23 अप्रैल से शुरू हो जायेंगे।

इन केन्द्रों पर सामान्य कोविड मरीजों को होम आइसोलेशन की आवश्यक दवाएँ उपलब्ध होंगी। सारंग ने कहा कि कोविड सहायता केन्द्र स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के सहयोग से संचालित होंगे। नगर निगम की गाड़ियां एलाउंसमेंट के जरिये इसकी जानकारी भी देंगी। हर केन्द्र का एक नोडल अधिकारी के साथ एक डॉक्टर की सेवाएं ली जाएंगी।

किस मंत्री को, क्या जिम्मेदारी
गोपाल भार्गव – प्रदेश में कोविड केयर सेंटर और ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण की कार्रवाई को समय सीमा में पूर्ण कराने का कार्य देखेंगे।
तुलसीराम सिलावट – इंदौर में राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में बन रहे 2000 बिस्तर के अस्पताल का प्रभावी संचालन और इसी प्रकार के अन्य कोविड-केयर सेंटर का निर्माण देखेंगे।
विजय शाह – प्रदेश में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को मेडिकल किट ब्रोशर का वितरण, दिन में दो बार कॉल चिकित्सा सलाह को सुनिश्चित करेंगे।

भूपेंद्र सिंह – बीना रिफाइनरी के पास बन रहे 1000 बिस्तर के निर्माण का क्रियानवयन
बृजेंद्र प्रताप सिंह – प्रदेश में कोविड केयर सेंटर्स में रह रहे मरीजों को मेडिकल किट बब्रॉशर का वितरण, चिकित्सा सलाह योग प्राणायाम भोजन आदि की सुविधाएं सुनिश्चित करेंगे।

डॉ महेंद्र सिंह सिसोदिया – प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए आवश्यक उपाय, गांव में होम आइसोलेशन और कोविड-19 सेंटर में मरीजों को मेडिकल किट , ब्रॉशर का वितरण देखेंगे।

विश्वास सारंग – भोपाल में विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से कोविड केयर सेंटर का निर्माण और भोपाल के अस्पतालों में बिस्तर बढ़वाने का कार्य देखेंगे।
उषा ठाकुर – जन अभियान परिषद के सहयोग से मैं कोरोना वालंटियर अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन और वॉलिंटियर का कोरोना कार्यों में प्रभावी उपयोग।

अरविंद भदौरिया -प्रदेश में राज्य के बाहर से ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के विषय में संबंध में समन्वय।

राम किशोर कांवरे – राज्य के एक करोड़ परिवारों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़े के निशुल्क वितरण की व्यवस्था और योग से निरोग अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन देखेंगे।

राजवर्धन सिंह दत्तीगांव – उद्योगों से ऑक्सीजन की आपूर्ति के संबंध में समन्वय देखेंगे।

ओपीएस भदौरिया – नगरों में कोविड संक्रमण रोकने के उपाय, नगरों का सैनेटाईजेशन, नगरों में होम आइसोलेशन की व्यवस्था,नगरों में मेडिकल किट का वितरण देखेंगे।

प्रभुराम चौधरी – विजय शाह, भूपेंद्र सिंह और ओपीएस भदौरिया को मिली जिम्मेदारी में समन्वय रहेगा। ्र

रामखेलावन पटेल – डॉ महेंद्र सिंह सिसोदिया को मिली जिम्मेदारी में सहयोग करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button