मध्य प्रदेशराज्य

वैशाख में आषाढ़ सी बारिश:ताऊ ते तूफान के असर से सागर जिले की 7 तहसीलों में हुई 10 इंच से अधिक बारिश

जबलपुर, यशभारत। ताऊ ते चक्रवाती तूफान के असर से सागर जिले में वैशाख के माह में आषाढ़ की तरह बारिश हुई। मूसलाधार बारिश से पूरा जिला तरबतर हुआ। सोमवार शाम से शुरू हुई बारिश रुक-रुक कर मंगलवार सुबह तक जारी रही। हवा-आंधी के साथ हुई बारिश से वातावरण में ठंडक घुली है। वहीं बरसाती नालों में पानी बह निकला। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में सागर जिले की सात तहसीलों में 256 मिमी यानी 10 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई।

वैशाख के महीने में यह अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार ताऊ ते तूफान के असर से मौसम प्रभावित हुआ है। मंगलवार को सागर जिले के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। गरज-चमक के साथ हवा-आंधी भी चल सकती है।

इधर, ताऊ ते तूफान के असर से सबसे ज्यादा बारिश 82.4 मिमी बारिश गढ़ाकोटा ब्लॉक में दर्ज की गई। वहीं सबसे कम 5 मिमी बारिश मालथौन ब्लॉक में हुई। इसके अलावा रहली में 65 मिमी, बीना में 36.4 मिमी, खुरई में 32.4 मिमी, देवरी में 22 मिमी, सागर में 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस प्रकार जिले में पिछले 24 घंटों में 256 मिमी बारिश हुई।

मौसम आगे क्याष्
मौसम विभाग के अनुसार के तूफान के असर से 18 और 19 मई को तेज हवाएं चलने के साथ बारिश होने के आसार है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज बौछारें भी पड़ेंगी। बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक कर तीन से चार दिन तक भी बना रह सकता है। इस दौरान तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button