जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

विद्युत विभाग की मेगा प्लानिंग अधूरी : साकार उदय का ट्रांसफार्मर हुआ फेल, अनेक कॉलोनियों की रात भर बंद रही लाइट

उपभोक्ताओं की नींद हो रही है हराम, समय रहते समस्याओं का नहीं हो रहा समाधान

जबलपुर , यश भारत। बिजली विभाग ने हाल ही में गर्मी को देखते हुए बिजली ट्रिपिंग और अंधाधुंध विद्युत कटौती पर अंकुश लगाने के लिए गर्मी को देखते हुए मेगा प्लानिंग तैयार की थी लेकिन बावजूद इसके लगातार ट्रिपिंग और कटौती से उपभोक्ता परेशान है। जिसके चलते देर रात साकार उदय में लगा हुआ विद्युत ट्रांसफार्मर फेल हो गया इसके बाद आनंद कॉलोनी और जगदंबा कॉलोनी में रात भर विद्युत सप्लाई बंद रही जिसके चलते रात भर गर्मी और मच्छरों के कारण उपभोक्ताओं की नींद हराम हो गईl

 

तो वही अपनी कार्यशैली को लेकर हमेशा सुर्खियों में बने रहने वाले विद्युत विभाग में एक दिन में ही सैकड़ो शिकायतें पहुंच रही है तो वही समय रहते उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण नहीं हो रहा हैl

 

जानकारी अनुसार संजय अरोरा अधीक्षण अभियंता सिटी ने जानकारी देते हुए बताया कि साकार उदय का ट्रांसफार्मर फेल हो गया था जिसके कारण उक्त कॉलोनियों की बिजली सप्लाई अवरुद्ध रही। शिकायतों को लेकर अरोरा ने बताया कि फिलहाल शिकायत आने का आंकड़ा कम है। मौजूद रिकॉर्ड में 300 से 350 शिकायतें प्रतिदिन आ रही है। उपभोक्ताओं की हर समस्याओं का समय रहते समाधान किया जा रहा है विद्युत सप्लाई भी सुचारू रूप से चालू है।

लाइन लॉस में नहीं लग पा रहा अंकुश

बिजली लाइन लास, यानि आधे से ज्यादा बिजली खराब या चोरी हो रही है जिसका हिसाब-किताब ही बिजली कंपनी को नहीं मिल पा रहा है। इस लाइन लास को सालों से कम करने की कवायद हो रही है।

 

करोड़ों रुपये योजना पर खर्च कर इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार हुआ फिर भी लाइन लास कम होने की बजाए बढ़ चुका है। कंपनी क्षेत्र में बताया जाता है कि औसत 37 फीसद से अधिक बिजली का नुकसान है जबकि 17 प्रतिशत तक इसे लाने का लक्ष्य है। कंपनी मुख्यालय के डिविजन में ही बताया जाता है कि 57 फीसद तक लाइन लास बना हुआ है।

प्री मेंटेनेंस में रह गई खामी

प्री मेंटेनेंस अधूरा होने के कारण सुबह, दोपहर, शाम या रात हो किसी भी समय बिजली बंद कर दी जा रही है। इधर लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। भीषण गर्मी में पंखे कूलर बन्द होने से लोगों की बेचैनी बढ़ जाती है। रात को बिजली जाने से लोगों की नींद भी हराम हो गई। इतना ही नहीं दिन में कभी भी बिजली बंद होने से व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। शाम के समय खासकर इन दिनों थोड़ा भी हवा तूफान या हल्की बारिश होने पर तुरंत बिजली काट दी जाती है। तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी कभी भी मेनटेनेंस के नाम भी घण्टों बिजली बंद कर दी जाती है। अघोषित बिजली कटौती से नगर सहित क्षेत्र के लोग काफी परेशान हैं। गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। लोगों में बिजली विभाग के प्रति आक्रोश बढ़ रहा है।

 

ट्रांसफार्मर को बदला जा रहा है

तो वही विजयनगर डी इमरान खान ने जानकारी देते हुए बताया कि रात करीब 1:30 बजे साकार उदय का ट्रांसफार्मर फेल हो गया था जिसके कारण आनंद नगर जगदंबा कॉलोनी की विद्युत सप्लाई बंद रही हालांकि दूसरे तरफ से भी विद्युत सप्लाई ली गई थी लेकिन एक फेस का लोड नहीं आ रहा था जिसके कारण यह समस्या हुई साकार उदय स्थित ट्रांसफार्मर को आज बदल दिया जाएगा। दो फेस में लाइट चालू की गई है।

Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button