जबलपुरमध्य प्रदेश

बांधवगढ़ में बाघ की मौत:एक सप्ताह से ज्यादा पुराना शव

जबलपुर,यशभारत। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के मानपुर बफर क्षेत्र के बड़खेरा बीट में गश्ती दल को शुक्रवार सुबह बाघ का शव मिला है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बाघ का शव एक सप्ताह से ज्यादा दिन का है। टाइगर रिजर्व प्रबंधन के अफसर मौके पर पहुंचकर बाघ के मौत के कारणों का पता लगाने में जुट गए हैं। हालांकि शव ज्यादा दिनों का होने के कारण मौत के स्पष्ट कारण पता चलना मुश्किल है। इस बीच एक बार फिर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघों की मॉनीटरिंग में लगे अफसरों की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं। जानकारों का कहना है कि बाघ की मौत के बाद एक सप्ताह तक अफसरों तक जानकारी नहीं पहुंचना ही बड़ी लापरवाही है।

गश्ती दल द्वारा दी गई सूचना के अनुसार मृत बाघ का शव छिन्न-भिन्न हो गया है। उसके शरीर के कुछ अंग नहीं होने की भी आशंका जताई जा रही है। बाघ के शव के आसपास ग्रामीणों को जाने से रोक दिया गया है। दूसरी ओर समीपी रहवासी बीते कुछ दिनों से बाहरी व्यक्तियों के आसपास क्षेत्र में सक्रिय होने बात कह रहे हैं।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर विसेंट रहीम ने बताया कि बाघ का शव मिलने की जानकारी मिलने के बाद प्रभारी डिप्टी डायरेक्टर और वन्य प्राणी चिकित्सक सहित अन्य स्टाफ को मौके पर भेजा गया है। जरूरी कार्रवाई की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button