जबलपुरमध्य प्रदेश

बच्चों की मोबाइल की आदत को छुड़ाकर उन्हें खेल के मैदान में पहुंचाना होगा: मंत्री प्रहलाद पटेल

नरसिंहपुर यशभारत। पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम विभाग मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल बगासपुर में सरदार वल्लभ भाई पटेल यूनिटी कप के अन्तर्गत राज्य स्तरीय टेनिस टूर्नामेंट के समापन में पहुँचे। इस अवसर पर विधायक महेंद्र नागेश, पूर्व विधायक शजालम सिंह पटेल, हाकम सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति जो पात्र है, उसे योजना का लाभ मिला है या नहीं। केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों को मिले। न्याय करने की आदत हम सबको रखनी चाहिये। उन्होंने कहा कि गांव में गौशाला का निर्माण कर एनएच पर सड़क दुर्घटना से बचने वाले गायों को गौशाला में रखा जाये। इसके लिए हम सबको आगे आना होगा।हमें आज लोगों को समझाना होगा कि गाँव को ऊँचाइयों पर लाने में सभी का सहयोग महत्वपूर्ण है।गाँव में पेयजल एवं स्वच्छता की अलख जगानी होगी।

 

गंदे पानी को स्वच्छ जल स्त्रोतों में मिलने से रोकना होगा।इसके लिए जल प्रबंधन की महती आवश्यकता है।इस पानी का हम पुनः उपयोग कर सकते हैं।हमें अपने अधिकारों और कर्तव्यों का भली भाँति निर्वहन करना होगा।

 

आज यहाँ आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों की मोबाइल की आदत को छुड़ाकर उन्हें खेल के मैदान में पहुंचाना होगा जिससे उनका विकास हो सके।युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने के लिए खेल के मैदान मददगार साबित होंगे।खेल हमारे जीवन में अद्वितीय महत्व रखता है। यह हमारे स्वास्थ्य, मनोविज्ञानिक विकास और सामाजिक विकास के लिए एक संपूर्ण उपाय है। खेल के खेलने से हमारा शारीरिक स्वास्थ्य सुधरता है और हमें ऊर्जा से भर देता है। खेल हमें नैतिकता और संयम की महत्वपूर्ण शिक्षा भी प्रदान करता है। जब हम खेल में भाग लेते हैं, तो हमें नियमों और नियमितता का पालन करना पड़ता है। इससे हमारे अनुशासन, संयम और नैतिक मूल्य विकसित होते हैं। हमें अन्य खिलाड़ियों के साथ सही ढंग से खेलने की आवश्यकता होती है और हमें अपनी संख्या का सम्मान करना सिखाता है। खेल हमें टीम के साथ काम करने, उच्चतम मानकों की प्राप्ति करने और दूसरों के साथ सहयोग करने की क्षमता देता है।

 

इन विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया

 

कार्यक्रम में उन्होंने 15 लाख रुपये की लागत के डीवाट्स (विक्रेन्द्रीयकृत अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली), मेन रोड से स्टेडियम तक 7.58 लाख रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण व 3.06 लाख रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण अन्नीसाहू वाली गली के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने 4.59 लाख रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण पानी की टंकी के पास, 4.34 लाख रुपये लागत के शांतिधाम निर्माण, 4.80 लाख रुपये लागत की मा. शाला मरम्मत और 4.50 लाख रुपये लागत की सीसी व नाली निर्माण के कार्यों का लोकार्पण किया।

Rate this post

Related Articles

Back to top button