भोपालमध्य प्रदेश

पेपर प्लेन मोड़ से नहीं होगी यूजी पीजी अंतिम सेमेस्टर व वर्ष के एग्जाम, सभी परीक्षाएंं ओपन बुक सिस्टम से होंगी

भोपाल
प्रदेश के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी यूजी और पीजी के 18 लाख स्टूडेंट अब घर बैठकर ओपन बुक एग्जाम देंगे। यह निर्णय प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लिया है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस आशय के आदेश सभी विवि को जारी किए जा रहे हैं। विवि अपनी सुविधा के अनुसार यूजी-पीजी के अलग-अलग टाइम टेबल जारी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि लगभग एक माह पूर्व उच्च शिक्षा ने बीए, बीकाम, बीएससी, बीएससी होमसाइंस, बीबीए और बीसीए के यूजी-पीजी कोर्सो की अंतिम सेमेस्टर एवं वर्ष परीक्षाएं ऑफलाइन मोड यानी पेपर पेन से कॉलेज आयोजित करने का निर्णय लिया था। शेष सभी सेमेस्टर व ईयर की परीक्षाएं ओपन बुक यानी घर से होना था। लेकिन वर्तमान में कोरोना की स्थिति और बिगड़ती जा रही है। मंत्री डॉ. यादव ने स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा की। इस पर मुख्यमंत्री ने यूजी-पीजी के सभी सेम व ईयर के एग्जाम ओपन बुक प्रणाली से कराने की अनुमति दे दी है।

इस तरह चलेगी एग्जाम की प्रक्रिया
विवि उत्तरपुस्तिका के प्रथम पेपर का प्रारूप वेबसाइट पर अपलोड करेगा। प्रारूप को डाउनलोड कर उसमें उल्लेखित सभी कॉलम की पूर्ति करने के बाद उत्तरपुस्तिका के प्रथम पृष्ठ के रूप में शामिल होगा। उत्तरपुस्तिका के पेजों की संख्या 16 होगी। विद्यार्थियों को एक प्रश्न हल करने के लिए 250 शब्दों में अपने उत्तर लिखना होंगे। विवि द्वारा निर्धारित तारीख में सभी विषयों का पेपर वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। इसके बाद विद्यार्थी पेपर को हल करेंगे। उक्त दिवस पर उत्तरपुस्तिका लिखकर विद्यार्थियों को विवि कार्यालय में जमा करना होगी।

 बाहरी विद्यार्थी डाक से भेजेंगे कापी
जिले के बाहरी परीक्षार्थी विवि के पते पर डाक द्वारा निर्धारित की गई तारीख में उत्तरपुस्तिका भेजेंगे। इसकी रसीद उन्हें संभालकर रखना होगी। ताकि कोई विवाद की स्थिति नहीं बने, क्योंकि निर्धारित तारीख के बाद उत्तरपुस्तिकाएं स्वीकार नहीं की जाएंगी। जबकि स्थानीय विद्यार्थियों को विवि कार्यालय में कापी जमा करना होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button