उत्तर प्रदेशदेशराजनीतिकराज्य

पंजाब के मुस्लिम बहुल मलेरकोटला को कैप्टन ने बनाया जिला, भड़के CM योगी ने कहा- यह कांग्रेस की बंटवारे की नीति

लखनऊ
पंजाब के संगरूर जिले में स्थित मुस्लिम बहुल कस्बे मलेरकोटला को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य का नया जिला बनाने की घोषणा की है। इस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंजाब के सीएम और कांग्रेस पार्टी पर हमला बोला है। सीएम योगी ने कहा कि मत और मजहब के आधार पर किसी प्रकार का विभेद भारत के संविधान की मूल भावना के विपरीत है। इस समय मलेरकोटला (पंजाब) का गठन किया जाना कांग्रेस की विभाजनकारी नीति का परिचायक है।

दरअसल शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घोषणा की कि मलेरकोटला राज्य का नया जिला होगा। संगरूर जिले में स्थित मलेरकोटला मुस्लिम बहुल कस्बा है। मलेरकोटला के साथ लगे अमरगढ़ और अहमदगढ़ भी पंजाब के इस 23वें जिले का हिस्सा होंगे। संगरूर जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर स्थित मलेरकोटला को जिले का दर्जा कांग्रेस का चुनावी वादा था।

ईद के मौके पर कैप्टन ने किया ऐलान
ईद-उल-फितर के मौके पर लोगों को बधाई देने के लिए राज्य स्तर पर ऑनलाइन तरीके से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मलेरकोटला के लिए 500 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कॉलेज, एक महिला कॉलेज, एक नया बस स्टैंड और एक महिला पुलिस थाना बनाने की भी घोषणा की थी। नए जिले की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा था कि मैं जानता हूं कि यह लंबे समय से लंबित मांग रही है। सिंह ने कहा कि मलेरकोटला शहर, अमरगढ़ और अहमदगढ़ भी मलेरकोटला की सीमा में आएंगे।

 

 

आजादी के समय पंजाब में थे 13 जिले
बाद में सीएम अमरिंदर ने एक ट्वीट में उन्होंने कहा, “यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मेरी सरकार ने घोषणा की है कि मलेरकोटला राज्य का नवीनतम जिला होगा। 23वें जिले का विशाल ऐतिहासक महत्व है। जिला प्रशासनिक परिसर के लिए उचित स्थान का तत्काल पता लगाने का आदेश दिया है। सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि देश की आजादी के वक्त पंजाब में 13 जिले थे। वर्ष 1947 में बंटवारे के दौरान मलेरकोटला में काफी हद तक शांति रही, जबकि भारत-पाकिस्तान सीमा पर सांप्रदायिक संघर्ष और बड़े पैमाने पर पलायन हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button