जबलपुरमध्य प्रदेश

निगम आयुक्त एक्शन में: बारिश में जल प्लावन हुआ तो अधिकारियों को खैर नहीं

निगमायुक्त के निर्देश के तुरंत बाद ही व्यापक पैमाने पर शुरू हुआ नाले नालियों की सफाई का अभियान

जबलपुर। आने वाले वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए नगर निगम प्रशासन द्वारा अभी से ही नाले नालियों की सफाई का व्यापक अभियान प्रारंभ किया गया है। निगमायुक्त संदीप जी.आर. के निर्देश पर शहर के सभी संभागों में समान रूप से बड़े एवं छोटे नाले नालियों की सफाई कराकर उनकी सिल्ट निकलवाने का कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। इस संबंध में निगमायुक्त संदीप जी.आर. ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जल प्लावन के संबंध में गहन विचार विमर्श किया और अधिकारियों को निर्देशित किया है, कि वर्षा ऋतु में शहर के किसी भी क्षेत्र में जल प्लावन की स्थिति निर्मित न हो।

निगमायुक्त संदीप जी.आर. ने बताया कि जलप्लावन की रोकथाम के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर अधिकारियों को इसके प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए हैं। निगमायुक्त संदीप जी.आर. के द्वारा प्राप्त निदेर्शों के तहत स्वास्थ्य विभाग का अमला हरकत में आते हुए शहर के सभी क्षेत्रों में नाले नालियों की सफाई का व्यापक अभियान प्रारंभ कर दिया गया है। निगमायुक्त संदीप जी.आर. ने बताया कि बारिश के मौसम में शहरवासियों को जल प्लावन से मुक्ति दिलाने पर नगर निगम का विशेष फोकस है और इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है।


अधिकारियों की खैर नहीं
उन्होंने अधिकारियों को सख्त लहजे में चेतावनी भी दी है कि वर्षा ऋतु में शहर के किसी भी क्षेत्र में जल प्लावन की समस्या न हो यदि किसी क्षेत्र में इस तरह की स्थितियां निर्मित होती है तो संबंधित क्षेत्र के सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों, मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों, एवं वार्ड सुपरवाईजरों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। संभागवार कराये जा रहे नाला नालियों एवं कंजरवेंसियों की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त ने नाला नालियों की सफाई उपरांत निकलने वाली शिल्ट को भी तत्काल अलग करने संबंधित सभी सी.एस.आई. को दी हिदायत।

निगमायुक्त संदीप जी.आर. के निदेर्शानुसार संभागवार एवं वार्डवार कार्य योजना तैयार कर मानव संशाधन के साथ-साथ सभी आवश्यक मशीनरी संशाधनों को लगाकर शहर के सभी बड़े छोटे नाला नालियों की सफाई बड़े पैमाने पर कराई जा रही है। नाला आदि की सफाई मशीनरी संशाधनों को लगाकर कराई जा रही है जिससे कि वर्षाऋतु के दौरान वर्षा जल निकासी बिना अवरूद्ध के हो सके।

साफ सफाई में अड़चन पैदा करने वालों को अलग करो
निगमायुक्त संदीप जी.आर. ने यह भी निर्देशित किया कि नाला नालियों एवं कंजरवेंसियों की सफाई में जो भी अड़चने एवं अवरोध आते हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से अलग कराकर वर्षा जल निकासी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सभी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक करें। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि नगर निगम द्वारा नाला नालियों की सफाई बेहतर ढंग से कराई जा रही है, इसलिए इस वर्ष कहीं पर भी जलप्लावन की समस्या निर्मित नहीं होगी। इसके लिए उन्होंने अपने सभी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षकों को हिदायत दी कि वर्षाऋतु के दौरान यदि कहीं पर भी जल भराव की स्थिति निर्मित होती है तो मुख्य रूप से संबंधित एरिया के मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक और वार्ड सुपरवाईजर जिम्मेदार होगें। इसके साथ साथ जोन के प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों की भी जिम्मेदारी होगी की वो अपने प्रभार वाले जोन के अंतर्गत नाला नालियों की सफाई बेहतर ढंग से कराएं और कहीं पर भी जल भराव की स्थिति निर्मित न होने दें। इस अवसर पर स्वास्थ्य अधिकारी श्री भूपेन्द्र सिंह, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, सभी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button