देश

दिल्‍ली सरकार ने छह दिन के लॉकडाउन का किया ऐलान, 26 अप्रैल तक रहेगा लागू

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं. इस बीच मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छह दिन के छोटे लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. यह लॉकडाउन आज रात 10 बजे से अगले सोमवार की सुबह 5 बजे तक 6 दिन के लिए लगाया गया है.

इसके साथ सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में लगभग 23,500 मामले आए हैं. कोरोना संक्रमण दर बहुत ज्यादा बढ़ गई है. दिल्ली के अस्पतालों में बेड की भारी कमी हो रही है. ICU बेड लगभग खत्म हो रहे हैं और सिर्फ 100 से भी कम ICU बेड बचे हैं. दवाईयों की कमी हो रही हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, छह दिन के लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी. लोगों की शादियां केवल 50 लोगों के साथ सम्पन्न होंगी, उसके लिए अलग से पास दिए जाएंगे. मुझे उम्मीद है कि यह छोटा लॉकडाउन है और छोटा ही रहेगा और शायद इसे बढ़ाने की जरूरत नहीं पडे़गी.

सीएम केजरीवाल ने प्रवासी मजदूरों से अपील है कि दिल्ली छोड़कर मत जाइएगा. आने जाने में इतना समय खराब हो जाएगा. सरकार आपका पूरा ख्याल रखेगी. यह निर्णय हमने मुश्किल से लिया है. इन 6 दिनों के लॉकडाउन में हम दिल्ली में बड़े स्तर पर बेड की व्यवस्था करेंगे. केंद्र सरकार हमारी मदद कर रही है. हम इसके लिए शुक्रगुजार हैं.

 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि मैं आपको ये सब बता कर डरना नहीं चाहता, बस अभी क्या है सही वो बता रहा हूं. दिल्ली में कोरोना की चौथी वेव चल रही है. हालांकि इससे पहले तीसरी वेव में 8000 केस आये थे, लेकिन हमारा सिस्टम बंद नहीं हुआ था. अब 25000 हज़ार केस आने से हेल्थ सिस्टम गड़बड़ा रहा है लेकिन टूटा नहीं है. हालांकि हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत ज्यादा तनाव में हैं. किसी भी व्यवस्था की अपनी सीमाएं हैं. हम केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में हैं. सभी से गुजारिश है कि लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करें. इस दौरान घर से बाहर न निकलें. इस लॉकडाउन में हम दवाईयां और ऑक्सीजन की व्यवस्था करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button