देशराज्य

तो क्या दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब में गुजर गया कोरोना का पीक? सरकार ने कहा- स्थिरता के संकेत पर बिहार समेत ये राज्य दे रहे टेंशन

नई दिल्ली
केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि कुछ राज्यों में कोविड-19 के रोजाना मामलों में स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं जबकि कुछ चिंता का विषय बने हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पंजाब में कोविड-19 के दैनिक मामलों में स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं जबकि बिहार, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में दैनिक मामलों में वृद्धि के रुझान दिखाई दे रहे हैं। केंद्र के इस बयान के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि शायद दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना का पीक गुजर गया हो।

देश में चिकित्सीय ऑक्सिजन की कमी के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार इसके उत्पादन के लिये नाइट्रोजन संयंत्रों के रूपांतरण की संभावना तलाश रही है। अग्रवाल ने कहा, ‘कुछ राज्यों में कोविड-19 मामलों में स्थिरता या गिरावट के शुरुआती संकेत मिल रहे हैं।’

दिल्ली समेत इन राज्यों मई में घट रहे केस
छत्तीसगढ़ में 29 अप्रैल को 15,583 मामले सामने आए थे जबकि दो मई को 14,087 मामले सामने आए। दिल्ली, दमन और दीव, गुजरात, झारखंड, लद्दाख, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

इन जिलों से भी राहत भरे संकेत
जिलों के संबंध में अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के दुर्ग, गरियाबंद, रायपुर, राजनांदगांव, मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, गुना, शाजापुर, लद्दाख के लेह और तेलंगाना के निर्मल में पिछले 15 दिनों में मामलों में गिरावट के संकेत मिले हैं। महाराष्ट्र के 12 जिलों में भी पिछले 15 दिन में गिरावट के संकेत मिले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button