देशमध्य प्रदेश

टली एसएससी से लेकर यूपीएससी तक की ये पांच परीक्षाएं

नई दिल्ली. देश में बेकाबू होती कोरोना महामारी के कारण स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं के अलावा प्रवेश और भर्ती परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ रही हैं. परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लाखों अभ्यर्थी इससे प्रभावित होंगे. स्थित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपीएससी, एसएससी, शिक्षकों और सेना में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाएं आदि शामिल हैं. हम आपको बताते हैं कि अभी तक कौन-कौन से भर्ती परीक्षाएं टल चुकी हैं.

एसएससी सीएचएसएल टीयर-1 परीक्षा (SSC CHSL)

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सीएचएसएल टीयर-1 परीक्षा स्थगित कर दी है. यह 20 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. एसएससी ने कहा है कि स्थिति सामान्य होते ही परीक्षा की नई तिथि घोषित की जाएगी.स परीक्षा को रद्द करने के संबंध में कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर सूचना प्रकाशित की है.

 

उत्तराखंड एसएसएससी एलटी भर्ती परीक्षा (UKSSSC)

उत्तराखंड एसएसएससी ने कोरोना महामारी के चलते एलटी भर्ती परीक्षा दोबारा स्थगित कर दी गई है.आयोग के सचिव संतोष बडोनी के अनुसार, जिस तरह से प्रदेश में कोरोना का संक्रमण फैला हुआ है, उस हिसाब से परीक्षा कराना संभव नहीं है. लिहाजा, एलटी भर्ती परीक्षा फिलहाल स्थगित की जा रही है. हालात सामान्य होने के बाद दोबारा परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी. यह परीक्षा 25 अप्रैल को होनी थी.

यूपीएससी के इंटरव्यू और परीक्षाएं (UPSC Exams)

यूपीएससी ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टेटिकल सर्विस (ISS) परीक्षा-2020 के लिए होने वाला इंटरव्यू स्थगित कर दिया है. सिविल सेवा परीक्षा-2020 के लिए 26 अप्रैल से 18 जून तक होने वाले इंटरव्यू भी टाल दिए गए हैं. आयोग ने कहा है कि कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लेना पड़ा है. इसके अलावा आयोग ने ईपीएफओ भर्ती परीक्षा भी स्थगित कर दी है. यह नौ मई को होने वाली थी.

सेना में भर्ती की लिखित परीक्षा (Indian Army Exams)

भारतीय सेना ने उत्तराखंड में 25 अप्रैल को होने वाली लिखित परीक्षा स्थगित कर दी है. इस परीक्षा में पिथौरागढ़ सेना भर्ती कार्यालय के अधीन रानीखेत स्थित सेनास छावनी में 15 फरवरी से 22 फरवरी के मध्य हुई रैली में पास हुए युवा शामिल होने वाले थे. लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थिति सामान्य होने तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

छत्तीसगढ़ मंडी निरीक्षक और उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा (CG VYPAM)

छत्तीसगढ़ व्यापमं ने मंडी समिति में 168 मंडी निरीक्षक एवं उप निरीक्षक पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी है. यह परीक्षा 29 अप्रैल को होने वाली थी. व्यापमं ने यह जानकारी नोटिस जारी करके दी है. इसे छत्तीसगढ़ व्यापमं की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर देखा जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button