कटनीजबलपुरमध्य प्रदेश

जुहला बायपास पर पुलिस चौकी की स्थापना के बाद कम हुआ दुर्घटनाओं का ग्राफ : एसपी अभिजीत रंजन की पहल रंग लाई

 

कटनी, यश भारत। नेशनल हाईवे पर होने वाले एक्सीडेंट में कमी लाने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जिलों में हाईवे चौकी की स्थापना की जा रही है। इसी के परिपालन में कटनी जिले में शहडोल राजमार्ग पर जुहला बाईपास में हाईवे सुरक्षा चौकी की गयी है। जिसका प्रभारी मोनिका खड़से को बनाया गया है।

पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन द्वारा विगत 2 माह से स्वयं मॉनिटरिंग करते हुए NH-43 पर होने वाली सड़क दुर्घटनाओं मे कमी लाने हेतु चौकी के स्टाफ को निर्देशित किया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम दिखाई दे रहे हैं ।

 

वर्ष 2023 एवं 2024 के सड़क दुर्घटना के आकड़ों का आंकलन करने पर ज्ञात होता है कि 1 जनवरी से 20 फरवरी के मध्य वर्ष 2023 में NH-43 पर स्थित ब्लैक स्पॉट जुहला बाईपास एवं सरस्वाही मोड़ पर सड़क दुर्घटना के 4 प्रकरण दर्ज किये गए थे, जिसमे घायलों की संख्या 3 थी, जबकि इस वर्ष उक्त अवधि में इन दोनों ब्लैक स्पॉट पर कोई भी सड़क दुर्घटना का प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। इसी प्रकार कटनी जिले की सीमा अन्तर्गत पूरे NH-43 पर उक्त अवधि में 2023 में सड़क दुर्घटना के 8 प्रकरण दर्ज हुये थे जिसमे घायलों की संख्या 14 थी, जो इस वर्ष घटकर 7 प्रकरणों में घायलों की संख्या 9 दर्ज की गयी है, इसके साथ ही सड़क दुर्घटना की सूचना प्राप्त होने पर चौकी प्रभारी मोनिक खड़से एवं चौकी के स्टाफ द्वारा तत्काल घटनास्थल पहुँचकर घायलों को यथाशीघ्र चिकित्सीय सहायता हेतु अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की जाती है, जिससे घायलों की जान बचायी जा सके।

 

भविष्य में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ मिलकर NH-43 का सर्वे कर प्लान तैयार कर भेजा गया है, जिस पर NHAI द्वारा शीघ्र कार्य प्रारंभ करने हेतु आश्वस्त किया गया है। हाईवे सुरक्षा चौकी के माध्यम से इसी प्रकार सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु सतत प्रयास किये जाएंगे।

Rate this post

Related Articles

Back to top button