मध्य प्रदेश

जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुआ 68.18 प्रतिशत मतदान  : दूल्हा दुल्हन ने किया मतदान

 

नरसिंहपुर यशभारत। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जिले के तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में कुल 4 लाख 35 हजार 616 मतदाताओं ने वोट डाले, इसमें 2 लाख 40 हजार 721 पुरूष और एक लाख 94 हजार 891 महिला मतदाता शामिल हैं। इस तरह इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 68.18 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नरसिंहपुर में 67.05 प्रतिशत, तेंदूखेड़ा में 69.86 प्रतिशत और गाडरवारा में 67.62 प्रतिशत मतदान हुआ।

Related Articles

IMG 20240427 WA0022

होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नरसिंहपुर में एक लाख 56 हजार 899 मतदाताओं ने वोट डाले, इसमें 85 हजार 423 पुरूष, 71 हजार 474 व दो अन्य मतदाता शामिल हैं। इस तरह नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 67.05 प्रतिशत मतदान हुआ। नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में 71.46 प्रतिशत पुरूष, 62.45 प्रतिशत महिला व 40 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने वोट डाले।

 

IMG 20240427 WA0018

तेंदूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में हुआ 69.86 प्रतिशत मतदान

निर्वाचन क्षेत्र तेंदूखेड़ा में एक लाख 33 हजार 66 मतदाताओं ने वोट डाले, इसमें 73 हजार 652 पुरूष और 59 हजार 414 महिला मतदाता शामिल हैं। इस तरह तेंदूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल 69.86 प्रतिशत मतदान हुआ। तेंदूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में 74.70 प्रतिशत पुरूष व 64.67 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोट डाले।

 

IMG 20240427 WA0014

गाडरवारा विधानसभा में 67.62 प्रतिशत मतदान

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र गाडरवारा में एक लाख 45 हजार 651 मतदाताओं ने वोट डाले, इसमें 81 हजार 646 पुरूष, 64 हजार 3 महिला व दो अन्य मतदाता शामिल हैं। इस तरह गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र में कुल 67.62 प्रतिशत मतदान हुआ।

मॉक पोल के दौरान बदली गई मशीन

नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में दो कंट्रोल यूनिट, एक व्हीव्हीपीएटी, विधानसभा तेंदूखेड़ा में दो कंट्रोल यूनिट, एक बैलेट यूनिट, एक व्हीव्हीपीएटी, विधानसभा गाडरवारा में एक कंट्रोल यूनिटए एक व्हीव्हीपीएटी बदली गई।

मतदान के दौरान बदली गई मशीन

मशीन की संख्या में नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में एक कंट्रोल यूनिट, एक बैलेट यूनिट, एक व्हीव्हीपीएटी, विधानसभा तेंदूखेड़ा में तीन व्हीव्हीपीएट और विधानसभा गाडरवारा में एक व्हीव्हीपीएटी बदली गई।

दूल्हे ने बारात ले जाने के पूर्व तो दूल्हन ने भी विदाई के पहले मतदान केन्द्र जाकर किया मतदान

होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के तहत जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में शुक्रवार 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान सम्पन्न हुआ। इस दौरान मतदाताओं में काफी उत्साह एवं उमंग देखा गया। मतदान दिवस 26 अप्रैल को शादी का मुहूर्त के साथ-साथ मतदान करने का भी मुहूर्त था। हाथों में मेहंदी के साथ-साथ मतदान की अमिट स्याही लगवाकर दुल्हा और दुल्हन बहुत खुश हुए। बरात ले जाने के पूर्व दूल्हे ने और विदाई के पहले दुल्हन ने अपने मतदान केन्द्र जाकर उत्साह के साथ मतदान किया। होंशगाबाद संसदीय क्षेत्र के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में शादी विवाह कार्यक्रम के चलते दूल्हा एवं दूल्हन द्वारा मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान कर अपार उत्साह देखा गया। मतदान केन्द्र जाकर मतदान कर लोकतांत्रिक दायित्व का खुशी-खुशी निर्वहन करते हुए मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया।

तेदूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के सतीश लोधी मतदान केन्द्र 77 इमलिया, साहिल पटेल मतदान केन्द्र क्रमांक 107 काटजूनगर, सौरभ यादव मतदान केन्द्र क्रमांक 62 मदनपुर, मोहित बैरागी मतदान केन्द्र क्रमांक 87 चांवरपाठा, राहुल खैरोनिया मतदान केन्द्र क्रमांक 57 काचरकोना, सोमेश कौरव मतदान केन्द्र क्रमांक 192 कल्यानपुर, शंकर जाटव मतदान केन्द्र क्रमांक 173 बोहानी, राहुल लोधी मतदान केन्द्र क्रमांक 208 शाहपुर, पवन यादव मतदान केन्द्र क्रमांक 152 मड़ेसुर, वही दूल्हन प्रियंका शुक्ला ने मतदान केन्द्र क्रमांक 133 चिर्रिया में मतदान केन्द्र जाकर पारिवारिक मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने के साथ-साथ मतदान में अपनी सहभागिता कर देश के प्रति अपने लोकतांत्रिक दायित्वों को निभाया।

 

 

शादी वाले घर जैसा सजाया गया मतदान केन्द्र

लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के तहत जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में शुक्रवार 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान सम्पन्न हुआ। तीनों विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए बेहतर से बेहतर प्रबंध किये गये हैं। जिला प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों की व्यवस्थायें इस तरह से की गई हैं कि मतदाताओं को मतदान करने के में कोई कठिनाई नहीं हो। मतदान करने के लिए मतदाता आकर्षित हों। इसी उद्देश्य से जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न मतदान केन्द्रों को आदर्श एवं आकर्षक मतदान केन्द्र बनाये गये थे। जिले की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कई मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया था। इस मतदान केन्द्र को शादी वाले घर की तरह सजाया गया है। जगह- जगह गुब्बारे लगाकर फूल- पत्तियों से मतदान केन्द्र को सजाया गया है। मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार को स्वागत द्वार की तरह सजाया गया है। मतदान केन्द्र में छाया और पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था है। बच्चों के लिए झूलों की भी व्यवस्था की गई थी। मतदाताओं के बैठने के समुचित प्रबंध किये गये हैं। महिला एवं पुरूष शौचालय की व्यवस्था भी की गई है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प व्हीलचेयर की व्यवस्था है। बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती मतदाताओं को वोट डालने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ रहा है।

चुनाव सम्पन्न कराने में भी महिलायें किसी से कम नहीं

निर्वाचन में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने और उनका मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 15-15 पिंक बूथ बनाये गये थे। इसमें तैनात अधिकारी से लेकर सुरक्षा अधिकारी तक सिर्फ महिलायें नियुक्त की गई थी। मतदान कराने का काम महिला मतदान कार्मिकयों द्वारा बखूबी निभाया। चुनाव कराने में भी महिलायें किसी से कम नहीं हैं। महिलाओं को चुनाव कराते देखकर महिला मतदाता और अन्य मतदाता मतदान करने के लिए प्रेरित हुए।

मतदान के लिए लगी मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें

होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा आते हैं। इन तीन विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न मतदान केन्द्रों पर पुरूष एवं महिला मतदाता उत्साह से मतदान में भाग लिया। महिला मतदाता भी बढ़- चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। पुरूषों के साथ-साथ महिलायें भी मतदान करने के लिए बड़ी संख्या में अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रही थी। मतदाताओं की लम्बी- लम्बी कतारें मतदान करने के लिए लगी थी। मतदाताओं में सुबह से ही मतदान के प्रति भारी उत्साह देखा जा रहा था। मतदान केन्द्रों पर पीने के पानी, छाया, बैठने और अन्य समुचित व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। अलग- अलग महिला- पुरूष प्रसाधन की सुविधा भी सभी मतदान केन्द्रों पर मुहैया कराई गई है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान को लेकर मतदाताओं में बहुत उत्साह देखा गया।

दूरस्थ एवं दुर्गम मतदान केन्द्र बड़ागांव में भी मतदाताओं में भारी उत्साह

जिले के गाडरवारा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्र क्रमांक 710 बड़ागांव में भी मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया। यह मतदान केन्द्र जिले के दूरस्थ और दुर्गम मतदान केन्द्र में आता है। विशेष पिछड़ी जनजाति समूह अंतर्गत भारिया जनजाति के मतदाताओं में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखा गया। सुबह से ही मतदान केंद्र पहुँचकर अपनी बारी का इंतज़ार किया और लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी की। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के उद्देश्य से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई थी। मतदान केन्द्रों में सुरक्षा की चाक- चौबंद व्यवस्था की गई थी।

बुजुर्ग दम्पत्ति एक दूसरे का सहारा बनकर पहुंचे मतदान करने अन्य मतदाता भी हुए प्रेरित

लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिले की तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में मतदान 26 अप्रैल को सम्पन्न कराने के लिए बुजुर्ग दम्पत्ति एक दूसरे का सहारा बनकर मतदान केन्द्र पहुंचे और अपने- अपने मताधिकार का उपयोग किया। उनकी इस प्रेरणा से अन्य मतदाता भी उनसे प्रेरित हुए और उत्साह के साथ मतदान करने की प्रक्रिया में हिस्सा लिया। नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के सीएम राइज स्कूल नरसिंहपुर के मतदान केंद्र में बुजुर्ग मतदाता कैलाश चावला ने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया।

 

गांधी भवन करेली के मतदान केन्द्र में 92 वर्षीय श्रीमती जसवंत कौर और उनके पुत्र सुरजीत सिंह मुटरेजा, तलापार में बनाये गये मतदान केन्द्र में 84 वर्षीय शिव प्रसाद नेमा ने अपने परिजनों, एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर में बनाये गये मतदान केन्द्र में 70 वर्षीय गोटिराम शर्मा ने अपनी पत्नी, गाडरवारा विधानसभा के हाई स्कूल सालीचौका के मतदान केन्द्र में बुजुर्ग दंपत्ति प्रहलाद मेहरा एवं उनकी पत्नी श्रीमती प्रेमबाई मेहरा और अन्य बुजुर्ग दम्पत्ति व उनके परिजनों ने एक साथ मतदान किया। उनकी इस प्रेरणा से अन्य मतदाता भी उत्साहित होकर मतदान किया। वे कहते हैं कि मताधिकार के प्रयोग से हमने देश बदलते देखा है। बुजुर्ग नये मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हैं। उन्हें बताते हैं कि मतदान करना कितना जरूरी है, इससे नई पीढ़ी के मतदाता मतदान का महत्व समझ सके। वे कहते हैं कि भारत निर्वाचन आयोग ने होम वोटिंग की सुविधा दी थी, लेकिन हम मतदान केन्द्र तक जाकर मतदान करने का जज्बा अभी भी बरकरार है।

कलेक्टर एवं एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र 119 नरसिंहपुर, 120 तेंदूखेड़ा व 121 गाडरवारा में शुक्रवार 26 अप्रैल 2024 को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने और मतदान केन्द्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं व की गई तैयारियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शीतला पटले व पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने तेंदूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम केरपानी, सरसला, तेंदूखेड़ा, इमझिरा एवं डोभी में बनाये गये मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ मतदान दलों के सदस्यों से मॉक पोल एवं अभी तक मतदान केंद्रों पर आये मतदाताओं की जानकारी ली।

 

भाजपा के वरिष्ठ नेतागणों ने किया मतदान

नरसिंहपुर यभाप्र। भाजपा के वरिष्ठ नेतागणों ने द्वारा लोकतंत्र के महापर्व के अवसर पर अपनी सक्रिय सहभागिता देते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया व सभी से अधिक से अधिक संख्या मे मतदान करने की अपील की। कैबिनेट मंत्री व नरसिंहपुर विधायक प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रात: 7:00 बजे नरसिंहपुर नगर के शंकराचार्य वार्ड के एमएलबी स्कूल बूथ क्रं.194 में प्रथम मतदाता के रूप में अपना मतदान किया। कैबिनेट मंत्री व गाडरवारा विधायक राव उदय प्रताप सिंह ने सुबह 11 बजे विधानसभा तेंदूखेड़ा में गृह ग्राम लोलरी के बूथ क्रं.44 मे मतदान किया।

 

वरिष्ठ भाजपा नेता पूर्व राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी ने प्रात: 9:30 बजे करेली नगर के लक्ष्मी नारायण वार्ड के बूथ क्रमांक 109 में मतदान किया। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष इंजी.अभिलाष मिश्रा जी ने प्रात: 8:00 बजे तेंदूखेड़ा विधानसभा में अपने गृह ग्राम बिलहरा के बूथ क्रं.33 में मतदान किया। तेंदूखेड़ा विधायक विश्वनाथ सिंह पटेल ने सुबह 7:30 बजे विधानसभा तेंदूखेड़ा मे गृह ग्राम रीछा के अंतर्गत बीतली मतदान केंद्र क्रं 147 में मतदान किया। उक्ताशय की जानकारी जिला मीडिया प्रभारी अभिनव शर्मा द्वारा दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button