इंदौरग्वालियरजबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराजनीतिकराज्य

जबलपुर-होशंगाबाद को बड़ी सौगात: भेड़ाघाट-लम्हेटा घाट के साथ सतपुड़ा का टाइगर रिजर्व को यूनेस्कों सूची में जगह

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के प्रयासों से जबलपुर को मिली बड़ी सौगात

जबलपुर, यशभारत। कोरोना संकट काल के दौरान प्रदेश के लिए एक अच्छी खबर आई है। अच्छी खबर यूनेस्को की तरफ से है. यूनेस्को ने मध्य प्रदेश के दो बड़े पर्यटन स्थलों को विश्व धरोहर की सूची में शामिल कर लिया है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि मंत्रालय की संस्था, एएसआई ने यूनेस्को विश्व धरोहर की संभावित सूची में शामिल करने के लिए नौ स्थलों का नाम प्रस्तावित किया था, जिनमें से छह स्थलों को संभावित सूची में शामिल कर लिया गया है. इनमें मध्यप्रदेश के दो स्थल शामिल हैं.

पहला- नर्मदा घाटी पर बना भेड़ाघाट-लम्हेटाघाट और दूसरा- सतपुड़ा टाइगर रिजर्व शामिल है। ये दोनों ही स्थल अपनी खासियत के लिए विश्व में पहचाने जाते हैं। जबलपुर के भेड़ाघाट में नर्मदा की धार पूरे विश्व में प्रसिद्ध है तो वहीं दूसरी तरफ प्राकृतिक सौंदर्य और बाघों के बेहतर रहवास के लिए सतपुड़ा टाइगर रिजर्व एरिया विश्वभर में प्रसिद्ध है. अब यूनेस्को की सूची में शामिल होने के बाद यह विश्व धरोहर में शामिल हो गया है।

मैंने बनवाया था प्रस्ताव इसके बाद केंद्रीय मंत्री को भेजा गया- संजय यादव
बरगी विधायक संजय यादवे ने कहा कि वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल होने पर बधाई सबसे पहले मैंने हम लोगों की बैठक हुई थी भेड़ाघाट में विधानसभा सरकारी उपक्रम समिति की बैठक में उक्त प्रस्ताव पास हुआ था उसी दिन हमने तत्काल केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को मेल भेज कर भेड़ाघाट वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल करने प्रस्ताव भेजा था जिसमें प्रमुख रुप से अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह विधायक , अजय विश्नोई ,, जालम सिंह पटेल के समक्ष मैंने यह प्रस्ताव रखा था सभी ने सर्वसम्मति से उक्त प्रस्ताव पारित करवाकर केंद्रीय मंत्री के पास भेजा था। कमलनाथ सरकार के समय उक्त प्रक्रिया शुरू करवाई थी विधानसभा में प्रश्न के माध्यम से उक्त आवाज उठाई थी इसमें में सभी को बधाई देता हूं आभार व्यक्त करता हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button