कटनीजबलपुरमध्य प्रदेश

जनपद पंचायत कटनी में हावी अफसर राज, विकास कार्यों की राशि की बंदरबाट 

कटनी, यशभारत। जनपद पंचायत कटनी के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में होने वाले निर्माण कार्यों में बड़े पैमाने पर अनियमिताओं का मामला सामने आाया है। निर्माण कार्यों के लिए राज्य सरकार से मिलने वाली राशि का आहरण तो कर लिया गया है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ ओर ही है। खुलेआम भ्रष्टाचार करते हुए सरकारी राशि का बंदरबाट कर लिया गया है।

 

इस पूरे मामले में कटनी जनपद पंचायत के कतिपय इंजीनियरों की सांठगांठ सामने आई है। उनके संरक्षण में ग्राम पंचायतों के सरपंचों और सचिवों ने इस राशि को ठिकाने लगाने का काम किया है। इसकी जानकारी जब जनपद पंचायत कटनी की अध्यक्ष गीता सिंह को लगी तो उन्होंने अपनी टीम के साथ मौके पर जाकर कई पंचायतों का निरीक्षण किया। इस दौरान शिकायतें सही पाई गई हैं। उन्होंने इन शिकायतों की जमीनी हकीकत पता करने के बाद सीईओ से लेकर अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र भी लिखे हैं, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं की गई है।

कई पंचायतों में लगे अनियमितताएं के आरोप

बैठक में जब अध्यक्ष गीता सिंह ने निर्माण कार्यों का मुद्दा उठाया तो अन्य सदस्य भी एक-एक करके अनियमितताओं को उठाया। जिसमे ग्राम पंचायत बण्डा में निर्माण कार्यों में अनियमितताओं को लेकर जनपद पंचायत के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए गए। इसके अलावा ग्राम पंचायत पठरा, बिस्तरा, पिलौंजी, गनियारी, कूड़ो, इमलिया, पूंछी, पटवारा, कन्हवारा, खमतरा एवं मड़ई में भी अनियमितताओं की मिल रही शिकायतों को लेकर सवाल जवाब किया गया। सबसे अधिक अनियमितता का मामला पटवारा, कन्हवारा और बण्डा का गूंजा। जिसमें कहा गया कि अधिकांश कार्यों की जांच नहीं कराई गई या फिर जिनकी जांच हुई। उसमें दोषियों के विरुद्ध किसी तरह की कार्यवाही नहीं हुई।

अफसरों की मनमानी, जनप्रतिनिधियों की अनदेखी

कटनी जनपद पंचायत में कतिपय अधिकारी अपनी मोनोपॉली चला रहे हैं। अफसरों के संरक्षण में पूरी कार्यप्रणाली चल रही है और जनता के प्रतिनिधियों को भी अनदेखा किया जा रहा है।

 

जिसका असर पंचायतों के विकास कार्य पर पड़ रहा है। मूलभूत सुविधाओं के नाम पर प्रत्येक पंचायत में सडक़, नाली और अन्य निर्माण कार्य किए गए हैं, लेकिन हकीकत में कई जगहों पर नई सडक़ें ही उधडऩे लगी हैं तो कुछ जगहों पर अधूरी सडक़ ही बनी है। स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों का सामना जनप्रतिनिधियों को ही करना पड़ता है।

सामान्य सभा की बैठक में उठा मुद्दा

जानकारी के मुताबिक विगत 12 फरवरी को जनपद पंचायत कटनी में सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में पंचायतों में होने वाले भ्रष्टाचार का भी मुद्दा उठा। अध्यक्ष के साथ ही कई सदस्यों ने सरकारी राशि में अनियमितताएं किए जाने का मुद्दा उठाया। बैठक के दौरान जनपद पंचायत कटनी में पदस्थ सहायक यंत्री एस के खर्द की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए गए। आरोप लगाया है कि इनकी सरपरस्ती में ही ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

 

अध्यक्ष एवं सदस्यों द्वारा इस पर रोष प्रकट करते हुए निंदा प्रस्ताव पारित किया गया है। निंदा प्रस्ताव पारित करते हुए इसकी प्रति कलेक्टर अवि प्रसाद को भेजते हुए ्रसहायक यंत्री एस के खर्द के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने की अनुशंसा की गई है। अब देखना है कि इस पूरे मामले में कलेक्टर अवि प्रसाद क्या कार्यवाही करते हैं

1.3/5 - (3 votes)

Related Articles

Back to top button