जबलपुरमध्य प्रदेश

चौक चौराहों का जबरन नाम बदलने का होगा विरोध… पढ़ें पूरी खबर

 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मंडला l चौक को मनमाना नाम देने की होड़ मची हुई है। कई चौक चौराहों में तो दो दो नाम के बोर्ड लगा दिए हैं। चौक चौराहों के नामकरण मामले में स्थानीय प्रशासन आंख बंद कर सब देख रहा है। चौक चौराहों के नाम बदलने के मामले में एक पत्र सुर्खियों में आया है। यह पत्र वार्ड नंबर 03 नर्मदा जी वार्ड के पार्षद ब्रजेश जसवानी ने नगरपालिका मंडला को अपने लेटर पेड में सुभाष वार्ड में खरबंदा के मकान के पास स्थित चौराहे का नाम बदलने के लिए दिया गया है।

जबकि यह विगत कई वर्षों से इस चौक का नाम दुर्गा मंदिर चौक है। बावजूद इसके चौक का नाम बदलने आवेदन दिया गया है। जानकारी अनुसार प्रतिष्ठित श्री मां दुर्गा मंदिर चौक का नाम गुपचुप तरीके से बदलने का प्रयास शुरु कर दिया गया था, लेकिन सुभाष वार्ड के जागरुक नागरिकों ने सबके साथ बैठक कर एकमत निर्णय लिया कि पूर्व की तरह श्री मां दुर्गा मंदिर चौक ही रहेगा। शहर में ऐसे भी कई चौक है जहां प्रशासन ने दो दो बोर्ड लगाए गए हैजिनका कोई विरोध नहीं किया गया।

नियम कानून को ध्यान में रखकर लगाए जाएं बोर्ड

बता दे कि चौक चौराहे किस नाम से शासन के दस्तावेज में दर्ज किये है और प्रशासन ने किस चौक को क्या नाम देने की वैधानिक स्वीकृति दी है। अब आम नागरिक इस दिशा में जागरुकता लाने और शासन के समक्ष सवाल रखने वाले हैं। इसके लिए दोनों पक्षों की बैठक की आवश्यकता पड़ने पर बैठक आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही नियम कानून को ध्यान में रखकर ही चौक चौराहों में बोर्ड लगाए जाने की बात कहीं है।

 

बताया गया कि सुभाष वार्ड के नागरिकों की जागरुकता इस बात का प्रमाण है कि वो मनमाने नए नाम के आवेदन का पुरुजोर विरोध कर रहे। शायद अब जो चुप है उन्होंने मौन स्वीकृति दे दी है और श्री मां दुर्गा मंदिर चौक जो आज पुनः नागरिकों ने एकमत निर्णय लेकर पेंटर से लिखवाया है अब सबकी सहमति हो गई है। अब कुछ सामाजिक संगठन इस दिशा में प्रशासन की नींद तोडने का प्रयास करेंगे। जिससे कभी भी कोई भी अपने मन से चौराहा चौक का नाम बदलने की हिम्मत न कर सके।

Rate this post

Related Articles

Back to top button